शुरू हो रहा है टेनिस का महाकुंभ राफेल नडाल के अलावा US ओपन के इन लीजेंड्स के बारे में जानते हैं आप

शुरू हो रहा है टेनिस का महाकुंभ राफेल नडाल के अलावा US ओपन के इन लीजेंड्स के बारे में जानते हैं आप

नयी दिल्ली। टेनिस प्रेमियों की दुनियाभर में कमी नहीं है। भारत में भी टेनिस को खूब सराहा जाता है और रोजर फ़ेडरर, नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल जैसे खिलाड़ियों के प्रशंसक काफी मिलेंगे, जो आपसे बात-बात पर अपने पसंद के खिलाड़ियों के आंकड़े गिनाने लगेंगे। ऐसे में आज हम आपको यूएस ओपन से लीजेंड्स खिलाड़ियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।


US ओपन लीजेंड्स


यूएस ओपन ने रिचर्ड सीअर्स, बिल टिल्डेन, विलियम लार्नेड, पीट सम्प्रास, पैट्रिक राफ्टर, स्टीफन एडबर्ग, जिमी कोनर्स, इवान लेंडल, रोजर फ़ेडरर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की प्रतिभा देखी है। ऐसे में यूएस ओवन के बीच हम आपको इन खिलाड़ियों से रूबरू करा रहे हैं।


रिचर्ड सीअर्स: रिचर्ड सीअर्स यूएस चैंपियनशिप में नाबाद रहने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने छात्र जीवन में साल 1881 में सात में से पहला खिताब जीता। रिचर्ड सीअर्स के बिना यूएस चैंपियनशिप की कहानी अधूरी होगी।


बिल टिल्डेन: अपने समय के जाने माने खिलाड़ी रहे बिल टिल्डेन ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भी छाप छोड़ी है। 1920 से 1926 तक उन्होंने इस खेल पर अपना दबदबा कायम रखा। उन्होंने सात यूएस ओपन खिताब जीते।


विलियम लार्नेड: विलियम लार्नड यूएस ओपन के बिग थ्री में से एक हैं, जिन्होंने सात बार खिताब जीता है। वह 1901, 1902, 1907, 1908, 1909, 1910 और 1911 के एकल चैंपियन थे। वह 1900 और 1903 के एकल फाइनलिस्ट थे। विलियम लार्नेड को 1956 में इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था।


पीट सम्प्रास: पीट सम्प्रास ने 5 यूएस ओपन एकल सहित 14 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। पीट सम्प्रास एक अमेरिकी पूर्व विश्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी हैं। उनका करियर 1988 में शुरू हुआ और 2002 यूएस ओपन में समाप्त हुआ। उन्होंने अपने 14 प्रमुख एकल खिताब जीते थे, जो उनके संन्यास के समय पर ऑल-टाइम रिकॉर्ड था।


पैट्रिक राफ्टर: पैट्रिक राफ्टर ने 1997 में पहली बार यूएस ओपन एकल खिताब पर कब्जा किया। पैट्रिक राफ्टर ने अपने पूरे करियर में दो बार यूएस ओपन में पुरुष एकल का खिताब जीता और विंबलडन में दो बार उपविजेता रहे। साल 1998 में पैट्रिक राफ्टर बैक-टू-बैक यूएस ओपन चैंपियनशिप जीतने वाले पहले और एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति बने थे।


स्टीफन एडबर्ग: स्टीफन एडबर्ग का करियर काफी शानदार रहा। उन्होंने दो यूएस ओपन सहित 6 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। स्टीफन एडबर्ग 72 हफ्तों के लिए नंबर एक थे। इसके अलावा साल 1990 और 1991 में उन्होंने दुनिया के नंबर-एक खिलाड़ी के तौर पर टूर्नामेंट को समाप्त किया।


जिमी कोनर्स: जिमी कोनर्स एक अमेरिकी पूर्व विश्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी हैं। उन्होंने 1974 से 1977 तक लगातार 160 सप्ताह और कुल 268 सप्ताह के करियर के लिए एटीपी की टॉप रैंकिंग हासिल की। जिमी कोनर्स के पास अभी भी तीन प्रमुख ओपन एरा पुरुष एकल रिकॉर्ड हैं। जिसमें 109 खिताब, 1557 मैच खेले गए और 1274 मैच जीतना शामिल है। इसके अलावा उन्होंने 5 यूएस ओपन खिताब समेत 8 खिताब अपने नाम किए हैं।


इवान लेंडल: इवान लेंडल 270 सप्ताह के लिए विश्व नंबर एक पर थे। इवान लेंडल तीन बार यूएस ओपन चैंपियन थे। इवान लेंडल के कई मुश्किल मुकाबलों में अपने प्रतिद्वंद्वियों को धूल चटाई है।


रोजर फ़ेडरर: रोजर फेडरर ने लगातार चार बार यूएस ओपन का एकल खिताब अपने नाम किया है। हालांकि लंबे समय से दुनियाभर के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर की कोर्ट पर वापसी की ओर नजरें गड़ाए हुए हैं। रोजर फेडरर ने अपने करियर में 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। इस मामले उन्होंने नोवाक जोकोविच की बराबरी की है। जबकि राफेल नडाल 21 ग्रैंड स्लैम के साथ दोनों खिलाड़ियों से एक पायदान आगे हैं।


US ओपन का संक्षिप्त


इतिहास सबसे पहले यूएस ओपन के बारे में थोड़ा सा समझ लेते हैं। दरअसल, चार वार्षिक टेनिस टूर्नामेंट को सामूहिक रूप से ग्रैंड स्लैम कहा जाता है और इसका संचालन इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन आईटीएफ करता है। ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन मई में फ्रेंच ओपन जून में विंबलडन और अगस्त में होने वाला यूएस ओपन शामिल हैं।


यूएस ओपन पहली बार 1881 में इसी माह न्यूपोर्ट में हुआ था। इसका आयोजन 1918 तक न्यूपोर्ट में ही हुआ। चेलेंज़ राउन्ड 1911 में हटा दिया गया। अमरीकी फेडरेशन से जुड़े क्लब के सदस्य ही इस स्पर्धा में भाग ले सकते थे। जबकि महिला सिंगल्स पहली बार 1887 में फिलाडेल्फिया में खेला गया। 1919 में ये फोरेस्ट हिल वेस्ट साइड टेनिस क्लब, न्यूयॉर्क में होने लगा। 1974 तक घास पर टूर्नामेंट होता था लेकिन 1975-77 के बीच में क्ले कोर्ट पर मुकाबले होने लगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *