Covid Variant XBB.1.16: भारत में कोरोना के नये वेरियंट से अब तक 113 लोग हुए संक्रमित, 24 घंटे में नये मरीजो की संख्या 6000 के पार

Covid Variant XBB.1.16:  भारत में कोरोना के नये वेरियंट से अब तक 113 लोग हुए संक्रमित, 24 घंटे में नये मरीजो की संख्या 6000 के पार

कोरोना वायरल ने अपने रुप बदल लिए हैं। कई सारी वेब के अनुसार इसका रुप कभी कमजोर हुआ तो कभी भयानक। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हमने देखा कि यह कितना खतरनाक हो सकता हैं। भारत में कोरोना की दूसरी लहर मे त्रासदी मचाई थी। अब कोरोना वायरल का नया वेरिएंट भारत में डीटेक्ट हुआ हैं।कोरोनावायरस का XBB.1.16 वेरियट भारत में दस्तक दे चुका हैं। कोरोना के इस ववेरियंट के अब तक भारत में 113 केस हो चुके हैं। इसके अलावा कोरोना के रोना लगभग 6000 से ज्यादा केस भी दर्ज होने लगे हैं। यह एक बार फिर से डराने वाली स्थिति बनती जा रही हैं। कोरोना के लेकर फिर से लोगों को सतर्कता बरनी जरुरी हैं।

नया उभरा पुनः संयोजक कोरोनावायरस संस्करण XBB.1.16 आगे उत्परिवर्तन कर रहा है और भारत में इसकी शाखा उपप्रकार, XBB.1.16.1 का पता चला है। अब तक, इस उपप्रकार के 113 मामले देश भर में दर्ज किए गए हैं, जिनमें अधिकांश मामले गुजरात और महाराष्ट्र में केंद्रित हैं। XBB एक ओमिक्रॉन सबलाइन है और यह ओमिक्रॉन वेरिएंट में सबसे प्रचलित है। पिछले 15 महीनों में भारत में ओमिक्रॉन के चार सौ नए सब-वेरिएंट की पहचान की गई है। इनमें से 90 फीसदी सभी वैरिएंट XBB हैं। INSACOG पोर्टल ने अभी तक XXB.1.16.1 को सूचीबद्ध नहीं किया है। अब तक, यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि उपप्रकार अधिक रोग गंभीरता रखता है।

मेडिकल बॉडी ने कहा कि वह ओमिक्रॉन के सभी वेरिएंट पर बारीकी से नजर रख रही है। नवीनतम INSACOG बुलेटिन में कहा गया है कि XBB.1.16 वैरिएंट भारत में अब तक के सभी कोविद संक्रमणों का 38.2 प्रतिशत है। XBB.1.16 के लक्षण माता-पिता ओमिक्रॉन तनाव-बुखार, खांसी, सर्दी, बहती नाक, सिरदर्द, शरीर में दर्द, कभी-कभी पेट दर्द और दस्त के समान होते हैं। इनमें से ज्यादातर मरीजों का इलाज घर पर ही किया जाता है।

Leave a Reply

Required fields are marked *