Hush Money Payment Case: पॉर्न स्टार Stormy Daniels से संबंध रखने के चलते Donald का राजनीतिक कॅरियर दाँव पर

Hush Money Payment Case: पॉर्न स्टार Stormy Daniels से संबंध रखने के चलते Donald का राजनीतिक कॅरियर दाँव पर

अमेरिका में बिल क्लिंटन जब राष्ट्रपति पद पर थे तब उन पर अपनी सहयोगी मोनिका लेवेंस्की से सेक्स संबंध रखने के आरोप लगे थे जिससे अमेरिकी राजनीति में तूफान खड़ा हो गया था। अब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पॉर्न स्टार से संबंध रखने और उन्हें अपना मुंह बंद रखने के लिए भारी रकम देने के जो आरोप लगे हैं उसने भी अमेरिकी राजनीति में जोरदार तूफान खड़ा कर दिया है। अब तक अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर चुनाव हार जाने पर अपने समर्थकों को अमेरिकी संसद पर हमला करने के लिए उकसाने और कई महत्वपूर्ण दस्तावेज व्हाइट हाउस से अपने निजी घर ले जाने जैसे गंभीर आरोप थे जिससे उनकी छवि बुरी तरह प्रभावित हुई थी लेकिन अब उन पर एक पॉर्न स्टार से संबंध रखने के जो आरोप लगे हैं उससे उनका राजनीतिक कॅरियर ही खतरे में पड़ गया है। अमेरिका में साल 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव फिर से लड़ने की तैयारी कर रहे डोनाल्ड ट्रंप को इससे बहुत बड़ा झटका लगा है। यह पूरा मामला साल 2016 का है। आरोप है कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान एक पॉर्न स्टार स्ट्रॉर्मी डेनियल्स को चुप रहने के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने धन का भुगतान किया था। इस मामले में मैनहट्टन ग्रैंड जूरी ने ट्रंप के खिलाफ अभियोग चलाने का फैसला किया है। इसी के साथ ट्रंप आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले देश के पहले पूर्व राष्ट्रपति बन गए हैं। यही नहीं, अभियोग चलाये जाने के फैसले से 2024 में फिर से राष्ट्रपति बनने की ट्रंप की उम्मीदों पर भी पानी फिरता नजर आ रहा है। माना जा रहा है कि इस मामले में ट्रंप की गिरफ्तारी भी हो सकती है या वह खुद आत्मसमर्पण कर सकते हैं।

ट्रंप मामले में आगे क्या होगा?

माना जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप फ्लोरिडा से सोमवार को न्यूयॉर्क आएंगे और मंगलवार को अदालत में पेश होंगे। अदालत में सुनवाई संक्षिप्त रहने की संभावना है और उस दौरान सिर्फ आरोप पढ़कर सुनाये जायेंगे। जहां तक इस पूरे मामले में ट्रंप का पक्ष है तो आपको बता दें कि उन्होंने सभी आरोपों से इंकार किया है और अपने खिलाफ अभियोग को राजनीतिक उत्पीड़न और चुनाव में हस्तक्षेप का प्रयास करार दिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं पर अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी को सजा देने के लिए न्यायिक प्रणाली को हथियार की तरह इस्तेमाल करने का आरोप भी लगाया है। यही नहीं, उन्होंने मैनहट्टन के जिला अटॉर्नी पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश मिलने पर गंदे काम करने का आरोप भी लगाया है। 76 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप के वकील सुसन नेचेलेस और जोसेफ टैकोपिना ने एक बयान जारी करके कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति ने ‘‘कोई अपराध नहीं किया’’ है और उन्होंने ‘‘अदालत में इस राजनीतिक अभियोजन का मजबूती से मुकाबला करने’’ का संकल्प लिया है।

डोनाल्ड ट्रंप को इस मामले में भले सत्ता पक्ष घेर रहा हो लेकिन विपक्ष का यानि अपनी पार्टी का उन्हें समर्थन मिला है। राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की होड़ में शामिल विवेक रामास्वामी और निकी हेली ने आरोप लगाया है कि ट्रंप के खिलाफ अभियोग ‘‘बदले की राजनीति है।’’ उन्होंने इसे देश के इतिहास में इसे एक ‘‘काला दिन’’ करार दिया है।

ट्रंप आखिर फँसे कैसे?

जहां तक इस पूरे मामले की बात है तो आपको बता दें कि यह मामला 2016 में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को किए गए 1,30,000 डॉलर के भुगतान में ट्रंप की संलिप्तता की जांच से जुड़ा है। आरोप है कि यह भुगतान इसलिए किया गया, ताकि डेनियल्स रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप से अपने कथित यौन संबंधों पर चुप रहें। यह मामला 2016 में रफा-दफा भी हो गया था लेकिन ट्रंप ने अपने जिस वकील के माध्यम से पॉर्न स्टार को यह भुगतान कराया था उन्हें उनकी सेवा के एवज में जो भुगतान किया गया उसे ट्रंप ने लीगल फीस के रूप में दर्शाया और यहीं उनसे वह गलती हो गयी जिसके चलते वह कानूनी पचड़े में फँस गये।

ट्रंप और स्टॉर्मी डेनियल्स के संबंध

जहां तक ट्रंप और पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के संबंधों की बात है तो आपको बता दें कि इस समय पूरी दुनिया में मशहूर हो चुकीं डेनियल्स और ट्रंप की पहली मुलाकात 2006 की गर्मियों में लेक ताहो में एक चैरिटी गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान हुई थी। 2005 में ट्रंप की मेलानिया से शादी हुई थी और 2006 में उनकी स्टॉर्मी डेनियल्स से दोस्ती हो गयी थी जोकि धीरे-धीरे गहरी होती चली गयी थी। स्टॉर्मी डेनियल्स के सोशल मीडिया अकाउंट पर दी गयी जानकारी के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें अपने सुइट में डिनर के लिए बुलाया था। इस दौरान ट्रंप ने पायजामा पहना हुआ था। पॉर्न स्टार ने दावा किया था कि उनके और ट्रंप के बीच सेक्स संबंध बने थे। पॉर्न स्टार का दावा है कि इन सेक्स संबंधों का अनुभव बेहद शानदार था। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप पॉर्न स्टार के साथ सेक्स संबंध बनाने की बात से इंकार करते रहे हैं। उन्होंने पॉर्न स्टार के आरोपों को ठगी का प्रयास बताते हुए कहा था कि वह उनसे जबरन वसूली करना चाहती हैं। 2016 में चुनावों के दौरान ट्रंप ने जब मतदाताओं के समक्ष अपना पक्ष रखा था तब लोगों ने उनकी बात मान भी ली थी लेकिन जब यह सामने आया कि ट्रंप ने स्टॉर्मी डेनियल्स को बड़ी रकम का भुगतान किया है तो इसे अभियान वित्त कानूनों का उल्लंघन मान कर अभियोग चलाने की मंजूरी दे दी गयी।

कौन हैं स्टॉर्मी डेनियल्स

जहां तक स्टॉर्मी डेनियल्स के परिचय की बात है तो आपको बता दें कि उनका असली नाम स्टेफनी क्लिफोर्ड है। लुइसियाना के बैटन रूज में जन्मीं स्टॉर्मी का बचपन में भी यौन शोषण हुआ था। उन्होंने जब पॉर्न फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा तो यहां खूब कामयाबी हासिल की और कई अवॉर्ड भी जीते। उन्होंने एक किताब फुल डिस्क्लोजर भी लिखी है जिसमें उन्होंने अपनी जिंदगी से जुड़े कई राज बताये हैं। स्टॉर्मी टीवी पर भी कई शो कर चुकी हैं। वह हाल ही में अमेरिकी फिल्मकार जड अपाटो की फिल्म द 40-ईयर-ओल्ड वर्जिन में भी नजर आई थीं।

बहरहाल, 2017 से 2021 तक अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में सेवाएं दे चुके ट्रंप के लिए आगे आने वाले दिन मुश्किलों भरे रहने वाले हैं। देखना होगा कि क्या अगले सप्ताह उनको जेल जाना पड़ता है या वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना अभियान आगे बढ़ा पाने में सफल रहते हैं।

Leave a Reply

Required fields are marked *