राजस्थान में वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड का गठन

राजस्थान में वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड का गठन

राजस्थान सरकार ने राजस्थान राज्य वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड का गठन कर दिया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड के गठन के आदेश जारी कर दिए हैं। बोर्ड में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के साथ सात मेंबर होंगे। वीर तेजा कल्याण बोर्ड किसान समाज की हालत का जायजा लेने और प्रमाणित सर्वे रिपोर्ट के आधार पर किसान वर्ग के पिछड़ेपन को दूर करने के उपाय सुझाएगा।

प्रदेश में पिछले साल भर से अलग-अलग समाजों के कल्याण के लिए बोर्ड बने हैं। इसी कड़ी में अब वीर तेजा कल्याण बोर्ड बनाया है। जाट नेता पिछले लंबे समय से वीर तेजा कल्याण बोर्ड बनाने की मांग कर रहे थे।

5 मार्च को जाट महाकुंभ से पहले बोर्ड के गठन के आदेश

5 मार्च को जाट समाज के नेताओं ने जयपुर में जाट महाकुंभ के नाम से विद्याधर नगर स्टेडियम में सभा रखी है। जाट महाकुंभ की मांगों में जातिगत जनगणना के साथ वीर तेजा कल्याण बोर्ड बनाने की मांग भी है। अब सरकार ने इस महाकुंभ से पहले बोर्ड बनाकर मैसेज देने का प्रयास किया है।

पायलट ने भी की थी मांग

राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बीते साल नवंबर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर लोक देवता श्री वीर तेजाजी महाराज के नाम पर राज्य सरकार में बोर्ड का गठन किये जाने की मांग की थी। पायलट ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में लिखा था कि राज्य में काफी लंबे समय से श्री वीर तेजाजी महाराज के नाम पर बोर्ड का गठन किए जाने की मांग लंबित है।

Leave a Reply

Required fields are marked *