Meghalaya Elections: आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन, NPP, UDP को जारी EC ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

Meghalaya Elections: आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन, NPP, UDP को जारी EC ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

शिलांग: निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन के लिए मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) को कारण बताओ नोटिस जारी किये हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफआर खारकोंगोर ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग ने एनपीपी और यूडीपी को इसलिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है, क्योंकि पश्चिम शिलांग निर्वाचन क्षेत्र में उनके उम्मीदवारों ने आदर्श आचार संहिता का कथित तौर पर उल्लंघन कर मतदाताओं को ‘प्रेशर कुकर’ और ‘बाउल सेट’ वितरित किए। मेघालय विधानसभा के लिए 27 फरवरी को मतदान होगा और मतगणना दो मार्च को होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी खारकोंगोर ने कहा कि इन राजनीतिक दलों (एनपीपी और यूडीपी) के उम्मीदवारों द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किए जाने की खबरों के बाद हमने मामले का स्वत: संज्ञान लिया है। दोनों दलों के महासचिव को पश्चिम शिलांग विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। एनपीपी के उम्मीदवार मोहिंद्रो रैपसांग और यूडीपी के उम्मीदवार पॉल लिंगदोह ने आदर्श आचार संहिता का कथित तौर पर उल्लंघन करते हुए मतदाताओं को मुफ्त उपहार (प्रेशर कुकर और बाउल सेट) बांटे थे।

रैपसांग, विपक्षी दल कांग्रेस के विधायक, हाल में मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा के सत्तारूढ़ एनपीपी में चले गए थे। उन्होंने आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए किसी भी तरह का मुफ्त उपहार देने से इनकार किया है और कहा है कि प्रेशर कुकर चुनाव घोषणा से काफी पहले उनकी विधायक निधि से दिये गये थे।

Leave a Reply

Required fields are marked *