New Delhi: सबसे ज्यादा स्मार्टफोन पर होते हैं Hacking Attacks, ऐसे करें चेक

New Delhi: सबसे ज्यादा स्मार्टफोन पर होते हैं Hacking Attacks, ऐसे करें चेक

नई दिल्ली: आज ज्यादातर लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट ब्राउजिंग करते हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा Hacking Attacks भी स्मार्टफोन्स पर ही होते हैं. इनमें से कुछ अटैक इतने बड़े होते हैं कि करोड़ों फोन्स को अपनी चपेट में ले लेते हैं. ऐसे में आपके मन में सवाल जरूर उठ रहा होगा कि अगर किसी ने आपका फोन हैक कर लिया है, तो आपको इसका पता कैसे चलेगा? तो आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपका फोन हैक हो गया है या नहीं.

बता दें कि ज्यादातर मामलों में स्मार्टफोन हैक होने के बाद भी यूजर को पता नहीं चलता है कि उसका फोन हैक हो गया है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि अगर किसी का फोन हैक हो गया तो उसे पता कैसे चलेगा? दरअसल, जब कोई स्मार्टफोन हैक हो जाता है, तो उसका Behaviour बदल जाता है, जिससे आप पता कर सकते हैं कि वह हैक हो चुका है.

डेटा तेजी से खर्च होना

आमतौर पर इंटरनेट डेटा तभी खर्च होता है, जब हम इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा कई ऐप बैकग्राउंड में भी काम करती रहती हैं, लेकिन यह डेटा काफी कम खर्च करती हैं और इसका हमें पता भी नहीं चलता. लेकिन अगर आपके फोन में डेटा की खपत अचानक से बढ़ जाए, तो यह फोन के Hack होने का संकेत हो सकता है.

फोन हैंग होना

अगर आपका फोन अचानक अटक-अटककर चलने लगे या बार-बार हैंग होने लगे तो यह भी फोन हैक होने का संकेत है. हालांकि, फोन हैंग होने की कई और भी वजहें हो सकती हैं. जैसे कि फोन रैम कम होना, स्टोरेज का न होना वगैरा. इसके अलावा कुछ लोग फोन में हेवी गेम्स भी इंस्टॉल रखते हैं, जिससे फोन हैंग होता है.

फोन का गर्म होना

अगर आपका फोन बेवजह गर्म हो रहा है और यह समस्या अचानक से शुरू हुई है, तो इस बात की काफी ज्यादा संभावना है कि आपका Phone Hack हो चुका है. हालांकि इसकी कई और वजहें भी हो सकती है. जैसे कि फोन में पानी का चले जाना, शॉर्ट सर्किट होना, लंबे समय तक गैम खेलना या फिर चार्जिंग पोर्ट में खराबी होना, लेकिन अगर इनमें से कोई भी वजह नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपका फोन हैक हो चुका है.

फोन का Misbehave करना

कई बार फोन हैक होने अजीब तरह से व्यवहार करने लगता है. आप उसे कुछ कमांड देते हैं और वह कुछ और कमांड पर काम करता है. इतना ही नहीं कई बार ऐप ओपन नहीं होती, तो कई बार ढेर सारी ऐप ओपन हो जाती हैं. अगर आपके फोन में भी यह समस्या हो रही है, तो हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है.

क्रप्ट फाइल

अगर आपके फोन में बहुत सारी Unknown Files और फोल्डर्स दिखाई दे रहे हैं. या फिर आपकी फाइल बारा-बार क्रप्ट हो रही हैं. तो हो सकता है कि आपको फोन में वायरस हो.

Leave a Reply

Required fields are marked *