मिलेगा 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार:राष्ट्रपति मुर्मू विज्ञान भवन में सम्मानित करेंगी, कल PM मोदी भी करेंगे बातचीत

मिलेगा 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार:राष्ट्रपति मुर्मू विज्ञान भवन में सम्मानित करेंगी, कल PM मोदी भी करेंगे बातचीत

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार को विज्ञान भवन में 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP) से सम्मानित करेंगी। ये बच्चे देश के अलग-अलग क्षेत्रों से इनोवेशन, समाज सेवा, शैक्षिक, खेल, कला-संस्कृति और वीरता की कैटेगरी के लिए चुने गए हैं।

वहीं 24 जनवरी यानी मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पुरस्कार से सम्मानित बच्चों से बातचीत करेंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी भी राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई की उपस्थिति में इन बच्चों के साथ बातचीत करेंगी और उन्हें उनकी संबंधित श्रेणियों में अद्भुत प्रदर्शन के लिए बधाई देंगी।

6 अलग-अलग कैटेगरी में दिया जाता है पुरस्कार

सरकार बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए ये पुरस्कार देती है। ये पुरस्कार 5 से 18 साल की उम्र के बच्चों को 6 अलग-अलग कैटेगरी दिया जाता है, जो राष्ट्रीय मान्यता के पात्र हैं।

इस साल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार देश के सभी क्षेत्रों से चुने गए 11 बच्चों को कला और संस्कृति में 4, वीरता के लिए 1, इनोवेशन के लिए 2, समाज सेवा के लिए 1 और खेल के लिए 3 पुरस्कार दिए जा रहे हैं।

 रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले कुल 11 बच्चों में 6 लड़के हैं और 5 लड़कियां हैं। सभी पुरस्कार विजेता को एक मेडल, 1 लाख रुपए पुरस्कार और सर्टिफिकेट दिया जाएगा।


Leave a Reply

Required fields are marked *