फेफड़ों के लिए कौन सा रूम हीटर सही होता है? जानें हीटर से जुड़े कुछ ज़रूरी सवालों के जवाब

फेफड़ों के लिए कौन सा रूम हीटर सही होता है? जानें हीटर से जुड़े कुछ ज़रूरी सवालों के जवाब

कड़ाके की ठंड से बचने के लिए एक अच्छा रूम हीटर एकमात्र उपाय है. लेकिन कई बार हमें ये ख्याल आता है कि हीटर लगाना कितना सेफ है. नया हीटर खरीदने से पहले लोग अक्सर ये भी सोचते हैं कि सेहत के लिए किस तरह का रूम हीटर सबसे अच्छा होता है, जिससे कि फेफड़ों की बीमारी या किसी तरह की स्किन की बीमारी न हो. आइए जानते हैं कि आपको अपने कमरे में किस तरह का हीटर इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक न हो..

कॉमन रूम हीटर में सिरेमिक कोर होता है, जो एक मेटल रॉड होती है जो बेहद गर्म होती है. इस सिरेमिक कोर के गर्म होने से वातावरण गर्म हो जाता है. इस बीच, सिरेमिक कोर रॉड कमरे में नमी की मात्रा को कम करके हवा को बाहर कर देती है. इससे ऑक्सीजन भी जल जाता है. इससे स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं क्योंकि आप अपने रूम हीटर से जिस हवा में सांस ले रहे हैं वह काफी शुष्क होती है और उसमें कम ऑक्सीजन होती है.

फैन हीटर और इन्फ्रारेड हीटर द्वारा ऑक्सीजन के जलने से कमरे में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है. इससे सांस लेने में दिक्कत, सिरदर्द, मतली और सोने में कठिनाई जैसे लक्षण हो सकते हैं. अब सवाल ये उठता है कि हमारी सेहत के लिए कौन सा हीटर बेस्ट है?

ऑयल रूम हीटर को स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित और फायदेमंद माना जाता है. यह बिना पंखे या रॉड के डायथर्मिक तेल से भरा होता है. इसके चारों ओर की हवा गर्म हो जाती है क्योंकि इसके भीतर का तेल गर्म हो जाता है. दूसरे शब्दों में, डायथर्मिक तेल बिजली द्वारा उत्पन्न गर्मी को सोखता है और इसे पंखों के माध्यम से कमरे में छोड़ता है.

ऑयल हीटर के फायदे-

1)नाक बंद होने या रूखेपन की कोई समस्या नहीं होती है क्योंकि ये कमरे में हवा में नमी की मात्रा को कम नहीं करते हैं. इसमें हीटिंग एलिमेंट नहीं है, बल्कि यह कमरे के वातावरण में ऑक्सीजन को जलने से रोकने के लिए तेल को गर्म करता है.

2)ऑयल हीटर से हमारी स्किन शुष्क और बेजान नहीं होती है क्योंकि तेल से भरे रूम हीटर हवा की नमी को कम नहीं करते हैं.

2)ये हीटर फेफड़ों, आंखों, गले या नाक में खुश्की की समस्या से राहत दिलाता है.

Oil हीटर से जुड़े सवाल

क्या इसमें खुद से Oil भरना पड़ता है?

इसमें तेल भरने की जरूरत नहीं होती है. भरे हुए तेल को बार-बार गर्म किया जाता है और उपयोग में लाया जाता है.

कौन सा रूम हीटर कम बिजली खाता है?

बाजार पर सबसे ज़्यादा एनर्जी सेविंग हीटर में से एक ऑयल हीटर है, जो कम से कम बिजली की खपत करता है.

क्या Oil हीटर ज़्यादा आवाज़ करते हैं?

Oil हीटर में पंखा नहीं होता है, इसलिए ये शोर भी नहीं करता है.

Leave a Reply

Required fields are marked *