अमेरिका में होगा भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच:अमेरिकी क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष का दावा, 2024 टी-20 वर्ल्ड कप में भिड़ंत होगी

अमेरिका में होगा भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच:अमेरिकी क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष का दावा, 2024 टी-20 वर्ल्ड कप में  भिड़ंत होगी

ICC अपने हर टूर्नामेंट में कम से कम एक भारत-पाकिस्तान मैच जरूर आयोजित करवाती है। 2024 टी-20 वर्ल्ड कप में भी इन दो चिर-प्रतिद्वंद्वियों की भिड़ंत होगी। यह वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में होनी है। अमेरिकी क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष अतुल राय ने दावा किया है कि भारत-पाकिस्तान मैच अमेरिका में होगा, वेस्टइंडीज में नहीं।

राय ने एक इंटरव्यू में कहा है- फ्लोरिडा में भारत-वेस्टइंडीज मुकाबले को लोकल फैंस की ओर से बेहतरीन रेस्पॉ़न्स मिला था। मैच के सारे टिकट बिक गए थे। इसलिए हमें लगता है कि अगर भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच भी यहां हो तो इस फैंस का जबरदस्त सपोर्ट मिलेगा।

भारत-पाक मैच अमेरिका में ही क्यों

ICC की टूर्नामेंट कमेटी ने 2 बार अमेरिका के अलग-अलग शहरों का दौरा किया है। उसने कई मैदानों का मुआयना किया है। इस मैच की मेजबानी अमेरिका को दी जा रही है, क्योंकि वहां भारत और पाकिस्तान मूल की बड़ी आबादी रहती है।

इसके पीछे दूसरा कारण है कि ICC अमेरिका में भी क्रिकेट को लोकप्रिय बनाना चाह रहा है। अभी वहां बेसबॉल, बास्केटबॉल, सॉकर जैसे खेल लोकप्रिय हैं।

क्यों हर वर्ल्ड कप में होता है भारत-पाकिस्तान मैच भारत-पाकिस्तान राइवलरी दुनिया में मशहूर हैं। पिछले 10 साल से दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं होती है। ICC इसका फायदा उठाती है और अपने हर टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला करवाती है। आमतौर पर यह मुकाला टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में होता है। इससे टूर्नामेंट को हाइप मिलता है। ऐसे में ICC और मेजबान देश को टिकट, स्पांसर आदि से मोटी कमाई होती है। पूरे वर्ल्ड कप की एक तिहाई व्यूअरशिप इसी मैच से आती है

इससे पहले वनडे वर्ल्ड कप में भी होगा मुकाबला

अगला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 मे ंहोना है। इससे पहले इसी साल वनडे वर्ल्ड कप भारत में होना है। इसमें भी भारत-पाकिस्तान मुकाबला होना तय है। हालांकि, इस समय दोनों देशों के बोर्ड के बीच एशिया कप को लेकर खींचतान चल रही है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड से सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल के प्रमुख जय शाह ने कहा है कि भारतीय टीम एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगी। इसलिए एशिया कप पाकिस्तान से बाहर कराया जाएगा। पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड इसका विरोध कर रहा है। PCB के पूर्व चेयरमैन रमीज राजा ने यहां तक कह दिया था कि अगर भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं आएगी तो पाकिस्तान की टीम भी वर्ल्ड कप खेलने भारत नहीं जाएगी।

इसके बाद रमीज राजा को चेयरमैन पद से हाथ धोना पड़ा है। अब नजम सेठी PCB के चेयरमैन बनाए गए हैं। उन्होंने कहा है कि वर्ल्ड कप के लिए टीम को भारत भेजने या न भेजने का फैसला पाकिस्तान की सरकार करेगी। बोर्ड फैसले का पालन करेगा।

Leave a Reply

Required fields are marked *