यूथ कांग्रेस अध्यक्ष के लिए अभिमन्यु-सतवीर-राकेश में टक्कर:पायलट खेमे के पूनिया और राकेश का मुकाबला गहलोत खेमे के सतवीर से होगा

यूथ कांग्रेस अध्यक्ष के लिए अभिमन्यु-सतवीर-राकेश में टक्कर:पायलट खेमे के पूनिया और राकेश का मुकाबला गहलोत खेमे के सतवीर से होगा

राजस्थान में होने जा रहे यूथ कांग्रेस चुनाव में एक बार फिर दो खेमों के बीच लड़ाई देखने को मिलेगी। यूथ कांग्रेस चुनाव में नामांकन भरने के बाद नेताओं की स्थितियां साफ हो गई हैं। यूथ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के लिए 29 नेताओं ने नामांकन दाखिल किया है। हालांकि इनमें 14 ऐसे हैं जो कांग्रेस की दो दिन पहले जारी की गई सूची में नहीं थे। छटनी के दौरान इनका फॉर्म रिजेक्ट होने की संभावना है। ऐसे में मुख्य रूप से 15 प्रत्याशियों के बीच प्रदेशाध्यक्ष का चुनाव होगा।

पार्टी के अनुसार परफॉरमर में ये होंगे दावेदार

प्रदेशाध्यक्ष के लिए जिन्होंने नामांकन भरा है। उनमें पार्टी की दो दिन पहले जारी हुई लिस्ट के अनुसार 15 चेहरे हैं। इनमें अभिमन्यु पूनिया, अजय जैन, अरबाब खान, आशीष बैरवा, अशोक कुल्हड़िया, सीपी मीणा, डिम्पल सिंधल, पूजा भार्गव, राकेश गुर्जर, राजेश रालिया, राकेश मीणा, सतवीर चौधरी, सुरेंद्र मूंड, विकास कुमार व्यास और यशवीर सूरा हैं। प्रमुख नामों में दुष्यंत सिंह, पूजा वर्मा और कांता ग्वाला वो चेहरे हैं जिन्होंने नामांकन नहीं भरा है।

अभिमन्यू, सतवीर और राकेश मीणा में होगा मुकाबला

कई दावेदारों के नाम भरने के बावजूद प्रमुख मुकाबला अब तीन चेहरों में होगा। इनमें सबसे पहला नाम अभिमन्यू पूनिया, दूसरा नाम सतवीर चौधरी और तीसरा नाम राकेश मीणा का है। इन्हीं तीनों चेहरों के बीच प्रदेशाध्यक्ष की जंग होगी। इनमें भी पूनिया और सतवीर चौधरी को लेकर दो धड़ों में लड़ाई देखने को मिल सकती है। पूनिया और चौधरी दोनों विरोधी गुट से हैं।

ये हैं प्रमुख नेताओं के करीबी

अभिमन्यु पूनिया : पूनिया एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष रहे हैं। इसके अलावा राजस्थान यूनिवर्सिटी में महासचिव भी रहे हैं। वे पायलट गुट से आते हैं। विधायक मुकेश भाकर के करीबी हैं।

सतवीर चौधरी : राजस्थान यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष रहे हैं। एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव रहे हैं। फिलहाल राज्य क्रीडा परिषद के उपाध्यक्ष हैं। ये गहलोत खेमे से हैं और धर्मेद्र राठौड़ के करीबी माने जाते हैं।

इसी तरह राकेश मीणा सचिन पायलट खेमे से हैं। ये भी एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष रहे हैं। इसी तरह यशवीर सूरा भी सचिन पायलट खेमे का ही चेहरा हैं।

वहीं अन्य प्रत्याशियों में अरबाब खान जहां मंत्री प्रमोद जैन भाया के करीबी हैं। वहीं विकास कुमार व्यास मंत्री सालेह मोहम्मद के करीबी माने जाते हैं।

15 में से 9 संगठन में आएंगे, बाकी रहेंगे खाली हाथ

जिन 15 वैध लोगों ने नामांकन किया है। उनमें से 9 लोग संगठन में शामिल होंगे। जबकि बाकी 6 लोग खाली हाथ रहेंगे। इनमें से 1 अध्यक्ष निर्वाचित होगा, तो वहीं 3 ओपन कैटैगरी में उपाध्यक्ष बनेंगे। वहीं इसके अलावा एक उपाध्यक्ष एससी, एक एसटी, एक माइनॉरिटी, एक ओबीसी और एक महिला श्रेणी से होगा। महिलाओं में डिम्पल सिंधल और पूजा भार्गव में से कोई एक उपाध्यक्ष बनेगा।

इसके अलावा महासचिव के लिए 200 से ज्यादा नामांकन सामने आए। बुधवार रात 12 बजे तक नामांकन लिए गए थे। महासचिव के लिए विभिन्न वर्गों में 45 पद रखे गए हैं। ऐसे में इन नामांकनों में से 45 महासचिव चुने जाएंगे। इन सभी नामांकनों की छटनी के बाद 22 जनवरी को अंतिम लिस्ट जारी होगी। वहीं 28 जनवरी से मेम्बरशिप और वोटिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

Leave a Reply

Required fields are marked *