गाजियाबाद:NCR में फिर हवा की सेहत खराब,300 के पार पहुंच रहा गाजियाबाद-नोएडा का AQI, ग्रेप सेकेंड स्टेज लागू, फैक्ट्रियों में कोयले पर रोक

गाजियाबाद:NCR में फिर हवा की सेहत खराब,300 के पार पहुंच रहा गाजियाबाद-नोएडा का AQI, ग्रेप सेकेंड स्टेज लागू, फैक्ट्रियों में कोयले पर रोक

NCR के कई शहरों में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का सेकेंड स्टेज लागू कर दिया गया है। इन शहरों की फैक्ट्रियों में फिलहाल कोयला जलाने पर पाबंदी लगा दी गई है। इसकी जगह गैस का इस्तेमाल होगा। प्रदूषण कम रहे, इसके लिए सड़कों की सफाई और रोड किनारे लगे पेड़ों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

दिल्ली से सटे इलाकों में ज्यादा हवा खराब

गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रोजाना दिन के वक्त एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के नजदीक पहुंच रही है। गाजियाबाद में वसुंधरा एरिया का AQI 329 है, जो वैरी पूअर श्रेणी में है। ये एरिया दिल्ली से एकदम सटा हुआ है। इसी तरह दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर-62 इलाके में AQI 319 है। केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (CBCB) रोजाना देश के करीब पौने 200 शहरों का AQI जारी करता है, इसमें NCR के शहरों का वायु प्रदूषण हर रोज खराब श्रेणी में पहुंच रहा है। हालांकि सुकून भरी बात ये है कि पिछले कुछ दिनों में AQI की हालत सुधरी है। 15 दिन पहले ये AQI 350 के पार जा रहा था, जो अब घटकर 300 तक आ गया है।

प्रदूषण कम करने पर हुई चर्चा

वायु प्रदूषण को लेकर गाजियाबाद में सीडीओ विक्रमादित्य सिंह मलिक की अध्यक्षता में कई विभागों की बैठक बुधवार को हुई। इसमें वायु प्रदूषण कम करने के लिए कई स्तर पर प्रयास करने पर बल दिया गया। इस बैठक में प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड, वन विभाग, नगर निगम, जीडीए, पीडब्लूडी के अधिकारी मौजूद रहे।


Leave a Reply

Required fields are marked *