वायकॉम 18 ने खरीदा विमेंस IPL का मीडिया राइट:5 सीजन के लिए BCCI को मिलेंगे 951 करोड़ रुपए, हर मैच की कीमत 7.09 करोड़

वायकॉम 18 ने खरीदा विमेंस IPL का मीडिया राइट:5 सीजन के लिए BCCI को मिलेंगे 951 करोड़ रुपए, हर मैच की कीमत 7.09 करोड़

रिलायंस से जुड़ी ब्रॉडकास्ट कंपनी वायकॉम 18 ने विमेंस IPL के पहले 5 साल (2023-27) के मीडिया राइट्स खरीद लिए हैं। इनमें टीवी और डिजिटल दोनों राइट्स शामिल हैं। कंपनी इसके लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को 951 करोड़ रुपए देगी। यानी विमेंस IPL के एक मैच के राइट्स की कीमत 7.09 करोड़ रुपए होगी। BCCI सचिव जय शाह ने ट्वीट कर वायकॉम 18 को बधाई दी है।

आठ कंपनियों ने नीलामी में हिस्सा लेने के लिए टेंडर डॉक्यूमेंट्स खरीदे थे लेकिन बोली सिर्फ दो कंपनियों ने लगाई। वायकॉम 18 के अलावा डिज्नी स्टार रेस में शामिल थी। राइट्स की नीलामी क्लोज बिड के जरिए हुई। यानी नीलामी में भाग ले रही कंपनियों को एक दूसरे के प्राइस और बिडिंग अमाउंट के बारे में नहीं पता था। सबसे बड़ी बोली लगाने वाली कंपनी वायकॉम 18 ने बाजी मारी।

विमेंस IPL में पांच टीमें हिस्सा लेंगी। टीमों के नाम और शहर का खुलासा 25 जनवरी को होगा। फरवरी में खिलाड़ियों का ऑक्शन होगा।

इस साल मार्च में होगा पहला सीजन

विमेंस IPL का पहला सीजन इस साल मार्च में खेला जाएगा। लीग के मुकाबले भारत में 2 अलग-अलग वेन्यू पर खेला जाएंगे। BCCI अब तक विमेंस टी-20 चैलेंज आयोजित करता रहा था। इसके मुकाबले पुरुष IPL सीजन के बीच में होते थे।

टीमों को मिलेगा 80 फीसदी रेवेन्यू

महिला IPL के मीडिया राइट्स महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे लीग की 5 टीमों का 80 फीसदी रेवेन्यू आना है। BCCI ने यह स्पष्ट किया है कि, टीमों को पहले पांच साल में कॉमर्शियल रेवेन्यू का 80 फीसदी मिलेगा। इसके बाद 5 साल 60% और उसके बाद 50% हिस्सा टीमों के खाते में जाएगा। इसके अलावा, फ्रेंचाइजी को सेंट्रल लिसेंसिंग राइट्स से प्राप्त राशि का 80 फीसदी भी मिलेगा। 

48,390 करोड़ रुपए में बिके थे पुरुष IPL के राइट्स

BCCI ने पुरुष IPL के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी 48,390.52 करोड़ रुपए में की थी। डिज्नी स्टार ने भारतीय महाद्वीप के TV राइट्स को 23,575 करोड़ रुपए में खरीदे थे। वहीं, वायकॉम 18 ने भारतीय महाद्वीप के डिजिटल राइट्स को 20,500 करोड़ रुपए में और चुनिंदा 98 मैचों के नॉन एक्सक्लूसिव डिजिटल राइट्स को 3,258 करोड़ रुपए में खरीदा था। ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से पुरुष IPL के 1 मैच की कीमत 118 करोड़ रुपए है।

शॉर्टलिस्ट हुए वेन्यू में मुंबई-दिल्ली समेत टियर 2 शहरों के भी नाम

महिला IPL कारवां फॉर्मेट में होगा। यानी लीग का पहला स्टेज किसी एक शहर में होगा और फिर नॉकआउट सहित अगला स्टेज दूसरे में होगा। मैचों के लिए शॉर्ट लिस्ट हुए शहरों में दिल्ली (अरुण जेटली स्टेडियम), लखनऊ (अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम), कोलकाता (ईडन गार्डन स्टेडियम), बेंगलुरु (एम चिन्नास्वामी स्टेडियम), अहमदाबाद (नरेंद्र मोदी स्टेडियम), चेन्नई (एमए चिदंबरम स्टेडियम), धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम), गुवाहाटी (बारसपारा स्टेडियम), इंदौर (होलकर स्टेडियम) और मुंबई (वानखेड़े, ब्रेबोर्न, डीवाई पाटिल स्टेडियम) शामिल हैं।

इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया महिला लीग के राइट्स अलग से नहीं बेचते

इस समय ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में विमेंस क्रिकेट का आयोजन होता है। ऑस्ट्रेलिया में विमेंस बिग बैश और इंग्लैंड में विमेंस द हंड्रेड नाम से टूर्नामेंट का आयोजन होता है। हालांकि, ये बोर्ड महिला लीग के मीडिया राइट्स अलग से नहीं बेचते हैं। दोनों ही बोर्ड ओवरऑल मीडिया राइट्स की नीलामी करते हैं इसमें वहां होने वाले पुरुष और महिला इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों के साथ-साथ दोनों वर्गों की लीग के मुकाबले भी शामिल होते हैं।


Leave a Reply

Required fields are marked *