राजस्थान के 5 शहरों में पारा माइनस, ओस जमी:कश्मीर के 12 जिलों में बर्फीले तूफान का अलर्ट, दिल्ली में पारा 1.4 डिग्री

राजस्थान के 5 शहरों में पारा माइनस, ओस जमी:कश्मीर के 12 जिलों में बर्फीले तूफान का अलर्ट, दिल्ली में पारा 1.4 डिग्री

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के राज्यों में भीषण सर्दी हो रही है। सोमवार सुबह दिल्ली का पारा 1.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो इस साल का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग ने सर्दी के चलते दिल्ली, यूपी और राजस्थान में येलो अलर्ट जारी किया है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते राजस्थान के पांच शहरों में पारा लुढ़ककर माइनस में पहुंच गया है। हालात ऐसे हैं कि ओस की बूंदें पेड़ और खेतों में जम गईं। उधर, मौसम विभाग ने कश्मीर के 12 जिलों में बर्फीले तूफान का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में सर्द हवाएं चलने से पारा गिर गया है, सोमवार सुबह यहां न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में 16 से 18 तक शीतलहर चलेगी। यहां 16 से 21 जनवरी तक भीषण सर्दी का येलो अलर्ट जबकि 19 से 21 जनवरी तक घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। घने कोहरे के चलते दिल्ली आने वाले 13 से ज्यादा ट्रेनें लेट चल रही हैं।

पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी के चलते राजस्थान में सर्दी बढ़ रही है। रविवार की रात प्रदेश में सीजन की सबसे सर्द रात रही। 5 शहरों का तापमान माइनस में पहुंच गया है।फतेहपुर से सालासर गांव में ओस की बूंदें पेड़ और फसलों पर जम गईं। रविवार को माउंट आबू देश के 12 हिल स्टेशनों में सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान माइनस 7 डिग्री दर्ज किया गया, जो पिछले 29 सालों में सबसे कम है। इससे पहले 1994 में यहां पारा माइनस 7.4 डिग्री रहा था। इसके अलावा फतेहपुर में पारा माइनस 4.7, जोबनेर में माइनस 4.5, चूरू में माइनस 2.5, नागौर में माइनस 2.0 डिग्री रहा।

यूपी के ज्यादातर शहरों में जबरदस्त सर्दी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार यहां 18 जनवरी तक ठिठुरन कम नहीं होगी। रविवार-सोमवार की रात कानपुर में न्यूनतम तापमान 2.6°C के साथ सबसे ठंडा रिकॉर्ड किया गया। वहीं, आगरा में तापमान 3.8°C रिकॉर्ड किया गया। मथुरा में दो दिन की राहत के बाद गलन भरी सर्दी पड़ रही है। न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। राज्य में कड़ाके की ठंड को देखते हुए 8वीं क्लास तक की छुट्टियां 17 जनवरी तक बढ़ा दी गईं हैं।

कश्मीर: 12 जिलों में बर्फीले तूफान का अलर्ट, 2 दिन में तीन बार हुआ हिमस्खलन

भीषण सर्दी के बीच जम्मू-कश्मीर के 12 जिलों में बर्फीले तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। उत्‍तर-मध्‍य भाग में पिछले 48 घंटे में 3 बार हिमस्खलन हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में कुपवाड़ा में 2000 मीटर से ऊपर के इलाकों में हिमस्खलन होने की संभावना है।

मध्यप्रदेश: 15 साल में सबसे सर्द रही मकर संक्रांति, भोपाल में सीजन का तीसरा कोल्ड डे

मध्यप्रदेश में रविवार को न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री और लुढ़ककर 7 डिग्री पर पहुंच गया। 15 साल में मकर संक्रांति की यह सबसे सर्द सुबह रही। मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि 15 साल में 2010, 2012 और 2019 में मकर संक्रांति पर्व पर न्यूनतम 7.4 डिग्री दर्ज रहा था। भोपाल, रायसेन, राजगढ़, गुना, ग्वालियर सहित 9 जिलों में पारा 7 डिग्री या उससे नीचे रहा। इन्हें मिलाकर इंदौर सहित 20 जिलों में तापमान 10 डिग्री से कम रहा। भोपाल में दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 20.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह सीजन का तीसरा कोल्ड डे रहा

बिहार: आज से ठंड की दूसरी लहर, 4 डिग्री पहुंचेगा पारा

बिहार में सोमवार से ठंड की दूसरी लहर शुरू होगी। इस दौरान दिन का तापमान 12 से 15 डिग्री और रात का 4 से 7 डिग्री होने के आसार है। सुबह 7 से 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बर्फीली पछुआ हवाएं चलेंगी। इसका असर ओस के बूंद के रूप में दिखेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार के सभी हिस्से में तीन दिनों तक यानी 18 जनवरी तक भीषण ठंड का असर दिखाई देगा। इस दौरान आसमान में घना कोहरा छाया रहेगा।


Leave a Reply

Required fields are marked *