90 करोड़ का कर्ज चुकाने के लिए दो शिफ्ट में काम करते थे अमिताभ बच्चन, इस डायरेक्टर से मांगी थी मदद

90 करोड़ का कर्ज चुकाने के लिए दो शिफ्ट में काम करते थे अमिताभ बच्चन, इस डायरेक्टर से मांगी थी मदद

नई दिल्ली, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन  आज जिस भी मुकाम पर हैं, वह वहां अपनी मेहनत और लगन की वजह से हैं. 80 साल की उम्र में वह जिस एनर्जी से काम करते हैं वह काबिले तारीफ है. इस उम्र में जहां लोग घर पर फैमिली के साथ आराम फरमाना पसंद करते हैं, इसके विपरित अमिताभ बच्चन बिजी रहकर काम करना पसंद करते हैं. वह फिल्मों के साथ ही टीवी और सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहते हैं. इन्हीं सब के बीच बिग बी से संबंधित एक ऐसी थ्रोबैक कहानी चर्चे में है. इसके बारे में डायरेक्टर सुनील दर्शन  ने एक इंटरव्यू में बताया था. आज लोग डायरेक्टर के उस खुलासे को याद कर अमिताभ बच्चन की उस स्टोरी से काफी मोटिवेट होते हैं.

अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है. उन्होंने बॉलीवुड को कई सुपरहिट-डूपरहिट फिल्में दी. हालांकि उनकी लाइफ में कभी ऐसा वक्त आया जब सिर पर 90 करोड़ का कर्ज था और वह बेहाली की जिंदगी जीने पर विवश हो गए थे. वह अपनी आर्थिक तंगी से इतने परेशान थे कि वह डबल शिफ्ट में काम करते थे. वह दिन में 16 घंटे और दो शिफ्ट में काम करते थे. इस बात का खुलासा जाने माने फिल्ममेकर सुनील दर्शन ने किया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमिताभ बच्चन ने सुनील दर्शन ने साल 2001 में आई फिल्म ‘एक रिश्ता: द बांड ऑफ लव’ में एक साथ काम किया था. अमिताभ से जुड़ा यह किस्सा भी इसी साल का है. जब अमिताभ ने उन्हें फोन कर काम मांगा था. द इंडियन एक्सप्रेस की मानें तो डायरेक्टर ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘ये उस वक्त की बात है जब उनकी आर्थिक हालत कुछ ठीक नहीं चल रही थी और अमिताभ फिल्म इंडस्ट्री में वापसी करना चाहते थे. अमिताभ का मुझे फोन आया और उन्होंने मुझसे पूछा कि मेरे लिये कोई काम है क्या?

रिपोर्ट के अनुसार, उन दिनों बिग बी यश जी की ‘मोहब्बतें’ और करण जौहर की ‘कभी खुशी कभी गम’ पर काम कर रहे थे. इसके अलावा वो मेरी खुद की फिल्म ‘एक रिश्ता: द बांड ऑफ लव’ भी साइन कर लिया. यह शॉकिंग था हमारे लिए. डायरेक्टर के अनुसार, वे इस फिल्म को एक साल में ही शूट करने वाले थे. लेकिन पहले शेड्यूल में ही हमें पता चला कि जूही चावला प्रेग्नेंट हो गई हैं. तब उन्होंने अपनी ये प्रॉब्लम अमिताभ को बताई और उन्होंने कहा कि मैं वहीं हूं. आप समस्या का समाधान कैसे करेंगे, इस पर काम करना शुरू करें

चार घंटे सोते थे

द इंडियन एक्सप्रेस की बातचीत में सुनील ने अमिताभ के डेली रूटीन को लेकर काफी कुछ शेयर किया और बताया कि वह हमेशा से अपने काम के प्रति बहुत ज्यादा ईमानदार और वक्त के पाबंद रहे हैं. जब हम फिल्म कर रहे थे उस वक्त उनकी उम्र 58 साल की रही होगी और उस उम्र में भी वो सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक ‘कभी खुशी कभी गम’ की शूटिंग करते थे और ठीक 7 बजे मेरे पास आकर रात 2 बजे तक मेरे साथ काम किया करते थे. वह रात में केवल 4 घंटे सोते थे.’


Leave a Reply

Required fields are marked *