12 लाख तक की हो सकती है मारुति जिम्नी:बुकिंग हजार में, टोयोटा लाई 2.17 करोड़ की गाड़ी, कंपनियों का फोकस SUVs पर

12 लाख तक की हो सकती है मारुति जिम्नी:बुकिंग हजार में, टोयोटा लाई 2.17 करोड़ की गाड़ी, कंपनियों का फोकस SUVs पर

ऑटो एक्सपो 2023 में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) और मल्टी परपज व्हीकल (MPV) का बोलबाला रहा। मारुति, टाटा, MG, किया और टोयोटा ने अपनी SUVs यहां दिखाईं। ज्यादा ध्यान खींचने वाली गाड़ियों में मारुति की जिम्नी है, जिसकी कीमत अभी तय नहीं है। ये 12 लाख तक हो सकती है। मारुति सुजुकी के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर शशांक श्रीवास्तव ने भास्कर को बताया कि बुकिंग 11 हजार में होगी और अप्रैल से मिलने लगेगी।

जिम्नी के अलावा टाटा ने छोटी SUV पंच का CNG मॉडल दिखाया। टाटा मोटर्स में पैसेंजर व्हीकल्स के वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स, मार्केटिंग एंड कस्टमर केयर) रंजन अंबा ने बताया ये अगले साल तक मार्केट में दिखेगी।

मॉरिस गैराजेज यानि MG ने 5, 6 और 7 सीटर हेक्टर लॉन्च की। MG इंडिया के चीफ कमर्शियल ऑफिसर (CCO) गौरव गुप्ता ने कहा कि कंपनी का फोकस कॉम्पैक्ट और बड़ी SUVs दोनों पर है। KIA ने लग्जरी MPV KA4 को शोकेस किया। योटा ने इनोवा हाईक्रॉस और लग्जरी SUV लैंड क्रूजर 300 दिखाईं।

मार्च-अप्रैल तक आएगी मारुति जिम्नी और फ्रॉन्क्स

मारुति ने नई SUVs जिम्नी और फ्रॉन्क्स की बुकिंग शुरू कर दी है। नेक्सा शोरूम में आप 11,000 रुपए में इनकी बुकिंग करा सकते हैं। जिम्नी 4 व्हील ड्राइव है और 210 mm के ग्राउंड क्लियरेंस के साथ आएगी। ये SUVs मार्च-अप्रैल के बीच मार्केट में होंगी। इनकी कीमत का खुलासा तो कंपनी ने नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि जिम्नी की कीमत 10 से 12 लाख हो सकती है। वहीं फ्रॉन्क्स की प्राइसिंग 8 लाख से शुरू हो सकती है।

मारुति ने ब्रेजा का CNG वर्जन भी पेश किया

मारुति ने ऑटो एक्सपो में ब्रेजा CNG को भी पेश किया। ब्रेजा CNG मार्च 2023 तक मार्केट में आ जाएगी। इसकी कीमत नॉर्मल ब्रेजा से 95,000 तक ज्यादा हो सकती है। यानी कीमतें 9 से 13 लाख के बीच संभव हैं।

मारुति ने ब्रेजा 2023 में नया मेट ब्लैक मॉडल भी उतारा है। ब्रेजा की ब्लैक एडिशन नेक्सा में मिलेगी। इसमें LED प्रोजेक्टिंग लैंप, फ्लोटिंग DRLs, फॉग लैंप्स और LED टेल लैंप्स जैसे फीचर्स होंगे। ये डुअल टोन 16 इंच एलॉय व्हील्स के साथ उतारी गई है। इसमें 9 इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस स्क्रीन हैं जो 40 कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ आती है। इसमें 1.5 लीटर का इंजन लगा है। सेफ्टी फीचर्स में 6 एयरबैग्स और 360 डिग्री कैमरा शामिल है।

टाटा पंच CNG: ट्विन सिलेंडर के साथ दिखी

टाटा मोटर्स ने छोटी SUV पंच का CNG वर्जन उतारा है। खास बात यह है इसमें ड्यूल सिलेंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है। CNG के दो सिलेंडर लगने से इसका बूट स्पेस फ्री हो गया है।

टाटा मोटर्स में पैसेंजर व्हीकल्स के वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स, मार्केटिंग एंड कस्टमर केयर) रंजन अंबा ने बताया कि पहली बार देश में ड्यूल सिलेंडर में कोई CNG आएगी।

हालांकि अभी इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि इसकी शुरुआती कीमत 10 लाख रुपए के आस-पास हो सकती है।


Leave a Reply

Required fields are marked *