कोरोना पॉजिटिव आगरा में अमेरिका से आए 2 पर्यटक:10 जनवरी को जयपुर जा चुके दोनों टूरिस्ट,रिपोर्ट 12 को आई, CMO ने जयपुर को अलर्ट किया

कोरोना पॉजिटिव आगरा में अमेरिका से आए 2 पर्यटक:10 जनवरी को जयपुर जा चुके दोनों टूरिस्ट,रिपोर्ट 12 को आई, CMO ने जयपुर को अलर्ट किया

आगरा में ताजमहल देखने आए दो अमेरिकी पर्यटकों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने दोनों के बारे में पूरी जानकारी जुटाई। दोनों पर्यटक 10 जनवरी की शाम को जयपुर जा चुके हैं। आगरा के स्वास्थ्य विभाग ने जयपुर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है।

दरअसल, अमेरिकी पर्यटकों का 15 सदस्यीय दल वाराणसी से 9 जनवरी को आगरा घूमने आया था और ताजमहल के पूर्वी गेट स्थित एक होटल में यह रुका हुआ था। 10 जनवरी को जब ये सभी पर्यटक ताजमहल का दीदार करने पहुंचे तो पूर्वी गेट पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाई गई हेल्प डेस्क पर इन पर्यटकों के नमूने लिए गए और उन्हें जांच के लिए भेज दिया गया था।

CMO बोले- 12 जनवरी को आई रिपोर्ट

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया ,10 जनवरी को सभी 15 अमेरिकी पर्यटकों के लिए गए नमूने की रिपोर्ट 12 जनवरी को आई। जिसमें 62 वर्ष के एक वृद्ध और 23 वर्ष के युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नमूना लेने से पहले पर्यटकों की जानकारी दर्ज की जाती है, जिसमें उन्होंने अपना नंबर डाला था। जब स्वास्थ्य विभाग ने उनके मोबाइल पर संपर्क किया तो पता चला कि अमेरिकी दल 10 जनवरी को ताजमहल का दीदार करने के बाद शाम को जयपुर के लिए निकल गया था।

जयपुर के हेल्थ महकमे को भेजी गई रिपार्ट

सीएमओ के मुताबिक, दोनों अमेरिकी पर्यटकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग जयपुर को इस बारे में जानकारी दे दी गई है। साथ ही दोनों पर्यटकों के नमूने जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेज दिए गए हैं।

अन्य पर्यटकों के पॉजिटिव होने की संभावना

वाराणसी से आए जो दो अमेरिकी पर्यटकों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने अपनी 15 सदस्यीय टीम के साथ ताजमहल का दीदार किया था। ऐसे में वह दोनों पर्यटक कई अन्य पर्यटकों के संपर्क में भी आए होंगे। जिससे संपर्क में आए हुए पर्यटकों के संक्रमित होने की पूरी संभावना है।

26 दिसंबर को अर्जेंटीना का पर्यटक आया था पॉजिटिव

बता दें कि आगरा में 26 दिसंबर को अर्जेंटीना से एक पर्यटक ताजमहल का दीदार करने आया था। स्वास्थ्य विभाग के हेल्प डेस्क पर उसका नमूना लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट 28 दिसंबर बुधवार को आई थी और उसमें वह कोरोना पॉजिटिव पाएगा था।

गलत मोबाइल नंबर कराया था नोट

स्वास्थ्य विभाग ने पर्यटक से संपर्क करने के लिए उसके मोबाइल पर कॉल किया तो वह मोबाइल नंबर गलत निकला। जिसकी वजह से स्वास्थ्य विभाग ने होटल की जानकारी की लेकिन कोई भी जानकारी ना मिल पाने की वजह से पर्यटक से संपर्क नहीं हो पाया।


Leave a Reply

Required fields are marked *