RRR को अवॉर्ड गोल्डन ग्लोब में:नाटू-नाटू गाने ने जीता बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का खिताब, सेरेमनी में भावुक हुए म्यूजिक कंपोजर

RRR को अवॉर्ड गोल्डन ग्लोब में:नाटू-नाटू गाने ने जीता बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का खिताब, सेरेमनी में भावुक हुए म्यूजिक कंपोजर

एसएस राजामौली की फिल्म RRR ने मंगलवार को अमेरिका में चल रहे गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में उपलब्धि हासिल की। फिल्म के गाने नाटू-नाटू ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग अवॉर्ड जीता है।

RRR ऑस्कर की रेस में भी शामिल है। वहां भी फिल्म बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगिरी में नॉमिनेट हुई है। RRR के अलावा छेल्लो शो बेस्ट इंटरनेशनल कैटेगिरी में शॉर्ट लिस्ट हुई है।

अवॉर्ड लेते वक्त भावुक हुए म्यूजिक कंपोजर

अमेरिका के बेवर्ली हिल्स में चल रहे 80वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में राजामौली अपने स्टार्स राम चरण तेज और जूनियर NTR के साथ पहुंचे। साउथ सुपर स्टार चिरंजीवी ने RRR की इस उपलब्धि को ऐतिहासिक बताया। म्यूजिक कंपोजर एमएम कीरावाणी ने ये अवॉर्ड लिया। राजामौली और कलाकारों का शुक्रिया अदा करते हुए वे भावुक हो गए।

बेस्ट नॉन-इंग्लिश लैंग्वेज फिल्म में नहीं मिला अवॉर्ड

गोल्डन ग्लोब में RRR बेस्ट नॉन-इंग्लिश लैंग्वेज फिल्म कैटेगिरी में भी नॉमिनेट थी। यानी एक और अवॉर्ड मिलने की उम्मीद थी, लेकिन यहां बाजी मारी अर्जेंटीना 1985 ने। इस कैटेगिरी में RRR का मुकाबाला डिसीजन टू लीव (साउथ कोरिया), ऑल क्वाइट ऑन वेस्टर्न फ्रंट (जर्मनी) और अर्जेंटीना 1985 (अर्जेंटीना) से था।

66 साल पहले इंडियन फिल्म को मिला था पहला नॉमिनेशन, गांधी ने जीते 5 अवॉर्ड

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में 1957 में पहली इंडियन फिल्म नॉमिनेट हुई थी। वी शांताराम की इस फिल्म में शांताराम खुद मुख्य भूमिका में थीं और उनके साथ एक्ट्रेस संध्या ने यादगार भूमिका निभाई थी। इंटरनेशनल फिल्म कैटेगिरी में फिल्म ने अवॉर्ड जीता था। इसके बाद 1983 में रिजर्ड एटनबर्ग की फिल्म गांधी का नॉमिनेशन हुआ था। फिल्म ने बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट एक्टर (बेन किंग्सले) जैसे 5 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स जीते थे।

2009 में म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान ने स्लमडॉग मिलेनियर के लिए बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग अवॉर्ड जीता था। इसके अलावा फिल्म को बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट स्क्रीन प्ले अवॉर्ड भी मिला था। इनके अलावा 1989 में सलाम बॉम्बे और 2002 में मानसून वेडंग जैसी फिल्में भी गोल्डन ग्लोब के लिए नॉमिनेट हो चुकी हैं।


Leave a Reply

Required fields are marked *