New Delhi: रूसी महिलाएं इस लैटिन अमेरिकी देश में जाकर क्यों कर रही हैं बच्चे? सामने आई चौंकाने वाली कहानी

New Delhi: रूसी महिलाएं इस लैटिन अमेरिकी देश में जाकर क्यों कर रही हैं बच्चे? सामने आई चौंकाने वाली कहानी

नई दिल्‍ली: इन दिनों सैकड़ों रूसी महिलाएं, अपने बच्‍चे को जन्म देने के लिए अर्जेंटीना की यात्रा कर रही हैं. रूस यूक्रेन के जारी युद्ध (Russia Ukraine War)  के बाद से यह ट्रेंड देखने में आया है. द गार्जियन ने बताया कि बीते साल फरवरी से शुरू हुए यूक्रेन युद्ध के बाद दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेंटीना में रूसी महिलाओं की यात्रा और खास तौर पर बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए की जाने वाली यात्रा नोटिस में आई है. यहां बच्चे को जन्म देने और नागरिकता प्राप्त करने के उद्देश्य से दूसरे देश की यात्रा करने की प्रथा है.

इसके अलावा, रूसियों को अर्जेंटीना में वीजा की कोई आवश्यकता नहीं होती है. वे 90 दिनों के तक प्रवास कर सकते हैं और इसे आसानी से बढ़ाया जा सकता है. वहीं रेजिडेंसी परमिट के लिए आवेदन करना भी आसान है. इस बारे में पोलीना चेरेपोवित्स्काया ने अपने बात सामने रखी है. वे रूस की रहने वाली हैं और ब्यूनस आयर्स के एक अस्पताल के प्रसूति वार्ड में अपनी बारी का इंतजार कर रही थीं. उन्‍होंने कहा कि मेरे साथ 8 रूसी महिलाएं भी इसी अस्‍पताल में प्रसूति के लिए आई हुईं थीं. यहां सैकड़ों रूसी महिलाओं ने आकर अपने बच्‍चे को जन्‍म दिया है.

इस साल करीब 10,000 महिलाएं पहुंची अर्जेंटीना

रूस और मॉस्‍को के पश्चिमी देशों से अलगाव के प्रतिबंधों के बाद अर्जेंटीना को अपने बच्चों को दूसरी नागरिकता देने के इच्छुक परिवारों के लिए पसंदीदा स्थान बना दिया है. अर्जेंटीना में रूसी दूतावास के कांसुलर विभाग के प्रमुख जॉर्जी पोलिन ने कहा कि 2022 में 2,000-2,500 रूसी अर्जेंटीना चले गए और उनमें से कई रूसी महिलाएं थीं जो जन्म देने की योजना बना रही थीं. पोलिन ने कहा कि इस साल यह संख्या 10,000 तक पहुंच सकती है.

अर्जेंटीना की नागरिकता के लिए आवेदन कर रहे हैं माता-पिता

कई माता-पिता ने अब ब्यूनस आयर्स में रहने और अपने लिए अर्जेंटीना की नागरिकता के लिए आवेदन करने की योजना बनाई है, एक प्रक्रिया जो सरल है क्योंकि वे अब एक अर्जेंटीना के बच्चे के माता-पिता हैं. अर्जेंटीना के पासपोर्ट के फायदों में से एक यह था कि नागरिक यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और जापान सहित 171 देशों में बिना वीज़ा के अल्पकालिक यात्रा कर सकते थे.

कई यूरोपीय देशों ने रूसियों के लिए यात्रा करना लगभग असंभव बना

यूक्रेन युद्ध से पहले, रूसी नागरिक लगभग 80 देशों में वीजा मुक्त जा सकते थे. हालांकि, रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन द्वारा यूक्रेन में अपने सैनिकों को भेजे जाने के बाद, कई यूरोपीय देशों ने रूसियों के लिए यात्रा करना लगभग असंभव बना दिया है, जबकि मॉस्को में पश्चिमी वाणिज्य दूतावासों में वीजा के लिए महीने भर की प्रतीक्षा लाइनें बन गई हैं. अर्जेंटीना में जन्मे बच्चे के विदेशी माता-पिता के पास अर्जेंटीना की नागरिकता के लिए अपेक्षाकृत आसान मार्ग है, जिसे दो साल से कम समय में व्यवस्थित किया जा सकता है.

Leave a Reply

Required fields are marked *