New Delhi: कौन है एजाज अहमद अहंगर, जिसे भारत ने दिया खूंखार आतंकी का दर्जा

New Delhi: कौन है एजाज अहमद अहंगर, जिसे भारत ने दिया खूंखार आतंकी का दर्जा

नई दिल्ली: अल-कायदा (Al-Qaeda) और अन्य वैश्विक आतंकवादी समूहों के साथ संपर्क रखने और भारत में इस्लामिक स्टेट (IS) को फिर से शुरू करने में लगे एक कश्मीरी युवक को केंद्र सरकार ने आतंकी घोषित किया है. ANI के अनुसार कश्मीर में जन्मे खूंखार आतंकवादी एजाज अहमद अहंगर (Aijaz Ahmad Ahanger) उर्फ अबू उस्मान अल-कश्मीरी को आधिकारिक रूप से व्यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया गया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना के माध्यम से एजाज को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत व्यक्तिगत आतंकवादी के रूप में नामित किया है. एजाज अहमद अहंगर फिलहाल अफगानिस्तान (Afghanistan) से अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहा है.

कौन है एजाज अहमद अहंगर

1974 में श्रीनगर (Srinagar) में पैदा हुआ एजाज अहमद अहंगर जम्मू-कश्मीर में दो दशकों से अधिक समय से वांछित आतंकवादी है. एजाज अहमद अहंगर को अबू उस्मान अल-कश्मीरी के नाम से भी जाना जाता है. खूंखार आतंकी एजाज विभिन्न आतंकवादी समूहों के बीच समन्वय चैनल बनाकर जम्मू-कश्मीर में आतंक संबंधी रणनीतियों की योजना लंबे समय से बनता आ रहा है.

गृह मंत्रालय के अनुसार एजाज कश्मीर में उग्रवाद को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है और उसने अपने कश्मीर आधारित नेटवर्क में शामिल करने के लिए लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

एजाज को भारत के लिए इस्लामिक स्टेट (IS) भर्ती सेल के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था और उसने एक ऑनलाइन भारत-केंद्रित ISIS प्रचार पत्रिका शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. अधिसूचना में कहा गया है कि यूएपीए, 1967 के तहत चौथी अनुसूची में शामिल होने के साथ, एजाज आतंकवादी के रूप में नामित होने वाला 49वां व्यक्ति बन गया है.

आपको बता दें कि गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 को व्यक्तियों और संघों की कुछ गैरकानूनी गतिविधियों की अधिक प्रभावी रोकथाम और आतंकवादी गतिविधियों से निपटने और उनसे जुड़े मामलों के लिए बनाया गया था.

Leave a Reply

Required fields are marked *