कोरोना का खतरा देश में:सरकार बोली- जरूरत नहीं अभी दूसरी बूस्टर डोज की, बीते 24 घंटे में 173 नए केस कोरोना के

कोरोना का खतरा देश में:सरकार बोली- जरूरत नहीं अभी दूसरी बूस्टर डोज की, बीते 24 घंटे में  173 नए केस कोरोना के

देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इस बीच  सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि अभी देश में बूस्टर डोज की दूसरी खुराक नहीं दी जाएगी। जब तक सभी नागरिकों को प्रिकॉशन डोज नहीं दी जाती, तब तक सरकार इस पर कोई फैसला नहीं लेगी।

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 173 नए मामले सामने आए हैं और 3 मरीजों की मौत हो गई। फिलहाल कोरोना के 1698 एक्टिव केस हैं। उधर, सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने सोमवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उन्होंने COVID-19 परीक्षण और स्क्रीनिंग की सुविधा की समीक्षा की।

PM के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने कोरोना की स्थिति-तैयारियों की समीक्षा की

शनिवार को गुजरात में पहला XBB.1.5 वैरिएंट का केस मिला, यह ओमिक्रॉन का म्यूटेशन है।

देश में बढ़ते कोरोना के बीच तेलंगाना में 900 डॉक्टर और 5000 स्टॉफ नर्सों की भर्ती की जाएगी।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की। उन्होंने कहा कि कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन राज्य में स्थिति सामान्य है। सीएम ने अधिकारियों को नए मामलों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को राज्य में कोरोना के 3 नए मामले सामने आए। फिलहाल प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 51 हैं।

राजधानी दिल्ली में सोमवार को 11 नए मामले सामने आए और 9 लोग कोरोना से रिकवर हो गए। यहां कोरोना के एक्टिव केस 42 है। दिल्ली में कोरोना पॉजिविटी रेट 0.33% है।

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच हरियाणा एक बार फिर बूस्टर डोज के प्रति लापरवाह हो गया है। 24 घंटे में सूबे के 11 जिले ऐसे रहे जहां एक भी व्यक्ति ने बूस्टर डोज नहीं लगवाई। जबकि गुरुग्राम सहित फरीदाबाद, जींद और कैथल जिलों में 21 एक्टिव केसों की संख्या पहुंच गई है। अकेले गुरुग्राम में ही 4 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है

पिछले 24 घंटे में बिहार में कोरोना का 1 केस सामने आया, इस दौरान एक भी मरीज की मौत नहीं हुई। फिलहाल यहां एक्टिव मरीजों की संख्या 17 है। बीते दिनों गया एयरपोर्ट पर कोरोना पॉजिटिव मरीज के मिलते ही जिले में डर का माहौल बन गया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने टेस्टिंग बढ़ा दी। जिला अस्पताल में सिर्फ कोवैक्सीन ही स्टोर में उपलब्ध है, कोविशिल्ड वैक्सीन जिला अस्पताल में नहीं है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए 1 जनवरी के बाद से अब चीन के अलावा, हांगकांग, जापान, साउथ कोरिया, सिंगापुर और थाइलैंड से लौटने वाले यात्रियों की 7 दिन निगरानी होगी। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की टीम विदेश से लौटने वालों के संपर्क में रहकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेती रहेगी। हालांकि इन देशों से लौटने वाले जैसे ही भारत में एंट्री कर रहे हैं, एयरपोर्ट पर उनकी 72 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर चेक की जा रही है

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच गुजरात में पहला XBB.1.5 वैरिएंट का केस मिला है। यह ओमिक्रॉन का म्यूटेशन है। अमेरिका में यह सबसे तेजी से फैल रहा है। वहां अभी तक इसके 40% से ज्यादा मामले हैं। पिछले हफ्ते यह आंकड़ा 18% था। BA.2.75 और BJ.1 से मिलकर XBB बना है। अब इससे म्यूटेट होकर XBB.1 और XBB.1.5 बने हैं। अब तक देशभर के एयरपोर्ट्स से 5,666 सैंपल इक्ट्ठे किए गए हैं, जिनमें 53 इंटरनेशनल पैसेंजर्स कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

दुनियाभर में गूगल के साथ ही दूसरे सर्च इंजन में लोग अब कोविड को सर्च करना भूल गए हैं। हाल ही में गूगल ने 2022 की ईयर इन सर्च लिस्ट जारी की है। इसके मुताबिक गूगल पर हर सेकेंड 99 हजार से ज्यादा चीजें सर्च की जाती हैं। ऐसे में सर्च हिस्ट्री लोगों के इंटरेस्ट और ट्रेंड्स के बारे में बड़े खुलासे कर रही है।

Leave a Reply

Required fields are marked *