इटावा सफारी पार्क में नववर्ष पर पहुंचे 3237 पर्यटक, अखिलेश यादव के प्रोजेक्ट की खूब की सराहना

इटावा सफारी पार्क में नववर्ष पर पहुंचे 3237 पर्यटक, अखिलेश यादव के प्रोजेक्ट की खूब की सराहना

इटावा में नए साल के पहले दिन सफारी में तादात से अधिक पर्यटक घूमने पहुंचे। भीषण सर्दी और कोहरा भी पर्यटकों को सफारी पार्क जाने से नहीं रोक सका। दूर दराज से आए हजारों पर्यटकों ने अखिलेश यादव की सोच और विकास के सफारी के इस मॉडल की काफी सराहना की। ऐतिहासिक भीड़ के साथ साथ लाखों का राजस्व सफारी प्रशासन को मिला। आज सोमवार को भी खुली रहेगी सफारी पार्क।

बीते रविवार को नव वर्ष का पहला दिन था और भीषण कड़ाके की ठंड के साथ दिन भर घना कोहरा छाया रहा। लेकिन सफारी में वन्य जीवों के देखने की चाहत में हजारों पर्यटक प्रदेश अलग अलग जिलों से लेकर अन्य प्रदेशों के पर्यटक सफारी भ्रमण पर पहुंचे। सफारी पार्क में अत्यधिक भीड़ के चलते पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के इंतजाम सफारी के बाहर और अंदर किए थे। 20 अतिरिक्त बसें पर्यटकों को सफारी के अंदर घुमाने के लिए लगाई गई थी।

5 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 4 शेरों को गया छोड़ा

बड़ी संख्या में पर्यटकों ने वन्यजीवों के साथ ही इको पर्यटन केंद्र भी देखा। पर्यटकों ने सफारी का आनंद लिया और सफारी प्रशासन को पर्यटकों के पहुंचने से काफी आय भी हुई। इटावा सफारी में सबसे बड़ा आकर्षण शेरों का है और पर्यटक शेरों को देख सकें इसके लिए भी इंतजाम किए गए हैं। 5 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 4 शेरों को छोड़ा गया है और सफारी के पर्यटकों की बसों को इस तरह से घुमाया जाता है, जिससे वे इन शेरों के दीदार कर सकें। चार शेरों के दीदार पर्यटकों को हो रहे हैं। इसके साथ ही सफारी में करीब 2 सैकड़ा हिरण तथा एंटीलोप हैं और भालू भी हैं। सफारी का ईको पर्यटन केंद्र पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

हजारों की संख्या में पहुंचे पर्यटक

रविवार को सुबह घना कोहरा छाया रहने के कारण एकदम सुबह तो कम संख्या में पर्यटक पहुंचे, लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता गया सफारी में पहुंचने वाली पर्यटकों की संख्या भी बढ़ती गई। दोपहर बाद सफारी में हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंच गए, जिन्होंने ईको पर्यटन केंद्र देखा इसके साथ ही इन्हे बसों से सफारी का भ्रमण कराया गया जहां उन्होंने शेर, हिरण, एंटीलोप, तेंदुए तथा भालू के दीदार किए

पार्क की सुंदरता और साफ सफाई

नव वर्ष पर दूर दराज आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए सोमवार को भी सफारी पार्क खोला गया है। जिससे पर्यटकों को मायूसी न हो, क्योंकि सोमवार को सफारी बंद रहती है, लेकिन त्यौहार और विशेष दिनों में सोमवार को भी पार्क खोला जाता है। सफारी पार्क में फर्रुखाबाद के आरिफ खान, औरैया से पलक ने बताया कि पहली बार इस सफारी पार्क में आए हैं बहुत नाम सुना था, लेकिन जब बाहर से देखा तब इतना समझ नहीं आया, लेकिन अंदर आने के बाद जो देखा वो बहुत ही खूबसूरत था। सबसे खास चीजें यह थी, कि इस पार्क की सुंदरता और साफ सफाई। अभी लोग बंद गाड़ियों में बैठे हैं और शेर को खुले में रखा गया है। यह देखकर लग रहा था कि किसी जंगल में खड़े है।

5 लाख 66 हजार 395 रुपए की हुई आय

सफारी पार्क के निदेशक ने बताया कि साल के पहले दिन सफारी में कुल 3237 पर्यटक पहुंचे। इससे सफारी को 5 लाख 66 हजार 395 रुपए की आय हुई। नव वर्ष के पहले दिन खराब मौसम होने के बाद भी क्रिसमस से ज्यादा संख्या में पर्यटक सफारी पहुंचे। पहले से ही यह संभावना थी कि नए साल में बड़ी तादात में पर्यटक सफारी पहुंचेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *