2023 Cricket Schedule: यह साल वर्ल्ड कप वाला, टेस्ट में मिलेगा नया विश्व चैंपियन

2023 Cricket Schedule: यह साल वर्ल्ड कप वाला, टेस्ट में मिलेगा नया विश्व चैंपियन

नई दिल्ली: 2022 बस गुजरने वाला है..लेकिन, क्रिकेट की रफ्तार थमती नहीं दिख रही. 2023 के शुरू होते ही क्रिकेट भी शुरू हो जाएगा. साल के दूसरे दिन यानी 2 जनवरी को ही पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी. दोनों के बीच, कराची में टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच खेला जाएगा. इसके अगले ही दिन टीम इंडिया भी मैदान में होगी और उसकी टक्कर टी20 में श्रीलंका से होगी. इससे, यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट का कैलेंडर कितना व्यस्त रहने वाला है.

2023 की शुरुआत ही वर्ल्ड कप से होने जा रही है. अब आप सोच रहे होंगे कि कौन सा विश्व कप, तो आपको बता दें कि जनवरी में पहली बार महिलाओं का अंड-19 विश्व कप होने जा रहा है. 16 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका में शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल 29 जनवरी को खेला जाएगा. इसमें भारत समेत कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी. तो इस तरह साल की शुरुआत ही विश्व कप से हो रही है.

फरवरी का क्रिकेट शेड्यूल: महिला अंडर-19 विश्व कप खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका में ही महिला टी20 विश्व कप खेला जाएगा. टूर्नामेंट 10 फरवरी से शुरू होकर 26 फरवरी तक चलेगा. टॉप-10 टीमों के बीच टी20 के विश्व चैंपियन बनने की टक्कर होगी. 2 महीने के भीतर क्रिकेट फैंस को दो विश्व कप देखने का मौका मिलेगा.

फरवरी में ही भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज की शुरुआत होगी. पहला टेस्ट 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा. अगर भारत इस टेस्ट सीरीज को बड़े अंतर से जीतने में सफल रहा, तो उसका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना तय हो जाएगा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया तो पहले से ही फाइनल की रेस में सबसे आगे है.

मार्च 2023 का क्रिकेट शेड्यूल: भारत-ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका-वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड-श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. यह सारी टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत होगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका के लिहाज से यह सीरीज अहम रहेंगी. क्योंकि यह दोनों टीमें WTC Final की रेस में बनी हुई हैं. इसके अलावा, मार्च में इंग्लैंड-बांग्लादेश के बीच टी20 और वनडे सीरीज भी खेली जाएगी.

अप्रैल 2023 का क्रिकेट शेड्यूल: इस महीने आईपीएल की वजह से इंटरनेशनल क्रिकेट कम ही होगा. सिर्फ श्रीलंका-न्यूजीलैंड और पाकिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच टी20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी.

जून 2023 का क्रिकेट शेड्यूल: जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. इसके अलावा इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज की शुरुआत होगी.

जुलाई-अगस्त 2023 का क्रिकेट शेड्यूल: भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज का दौरा करेगी. दोनों देशों के बीच 2 टेस्ट के अलावा तीन वनडे और इतने ही टी20 की सीरीज खेली जाएगी. अभी तारीख और शेड्यूल फाइनल नहीं.

सितंबर 2023 का क्रिकेट शेड्यूल:  एशिया कप खेला जाना है. अभी शेड्यूल फाइनल नहीं हुआ है. टूर्नामेंट में फाइनल समेत कुल 13 मैच वनडे फॉर्मेट में खेले जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम का भारत दौरे भी प्रस्तावित है. दोनों देशों के बीच 3 वनडे खेले जाएंगे.

अक्टूबर-नवंबर का क्रिकेट शेड्यूल: इन दो महीनों में भारत में वनडे विश्व कप खेला जाएगा. अभी शेड्यूल फाइनल नहीं हुआ. नवंबर में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम टी20 सीरीज खेलने भारत आ सकती है.

दिसंबर का क्रिकेट शेड्यूल: भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होगी. अभी तारीख फाइनल नहीं हुई है. दोनों देशों के बीच 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 खेले जाएंगे.

Leave a Reply

Required fields are marked *