New Delhi: भारतीय टेक कंपनी का नया नियम, छुट्टी के दिन सहकर्मियों को परेशान करने पर कर्मचारियों पर लगेगा 1 लाख का जुर्माना

New Delhi: भारतीय टेक कंपनी का नया नियम, छुट्टी के दिन सहकर्मियों को परेशान करने पर कर्मचारियों पर लगेगा 1 लाख का जुर्माना

नई दिल्ली: चाहे आप अपनी जॉब कितना भी प्यार करते हों. लेकिन, अगर आपकी छुट्टी वाले दिन इसे लेकर बातचीत करे तो शायद ये आपको पसंद ना आए. आप अपनी छुट्टी के दिन अपनी फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम बिता रहे हों और आपका फोन ऑफिस के मेल और मैसेज की वजह से बजने लगे तो आपका परेशान होना तय है. इसी स्थिति से निपटने के लिए एक भारतीय टेक कंपनी नया नियम लेकर आई है. ताकी कर्मचारी अपनी छुट्टी बेहतर तरीके से बीता सकें. जबकि, ऐसे कर्मचारी जो दूसरे कर्मचारी को छुट्टी वाले दिन डिस्टर्ब करेंगे उन्हें भारी जुर्माना भरना होगा.

दरअसल, फैंटेसी स्पोर्ट्स कंपनी Dream11 एक नई Dream 11 Unplug पॉलिसी लेकर आई है. इस नए नियम के तहत कर्मचारी अपनी छुट्टियों को आराम से बिना किसी फोन कॉल, मेल या मैसेज के बीता सकेंगे. इस नई पॉलिसी के तहत कर्मचारी अपनी एक हफ्ते के लिए अपनी छुट्टियों के दिन पूरी तरह से काम से कट सकते हैं.

कंपनी ने लिंक्डइन पर की घोषणा

कंपनी ने लिंक्डइन पर इस पॉलिसी की घोषणा करते हुए लिखा है कि हम चाहते हैं कि हमारे कर्मचारी हर संभव तरीके से अपनी छुट्टियों में ऑफिस से कटे रहें. हमारा मानना है कि अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताना या छुट्टी पर पूरी तरह से आराम करना, ओवरऑल मूड, लाइफ की क्वालिटी, जनरल प्रोडक्टिविटी में काफी सुधार कर सकता है.

बिना सिम कार्ड टेलीग्राम पर साइन अप करेंआगे देखें...

CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के फाउंडर्स हर्ष जैन और भावित सेठ ने कहा है कि अगर कोई कर्मचारी ‘अनप्लग’ समय के दौरान किसी अन्य कर्मचारी को कॉन्टैक्ट करता है, तो उसे 1 लाख रुपये का भारी जुर्माना देना होगा. कंपनी में हर किसी को उनकी पोजिशन, डेट ऑफ जॉइनिंग और बाकी फैक्टर्स के बावजूद अनप्लग समय मिलेगा. फाउंडर्स ने पब्लिकेशन को बताया है कि नई पॉलिसी की शुरुआत यह सुनिश्चित करने के लिए की गई है कि कंपनी किसी कर्मचारी पर निर्भर नहीं है.

Leave a Reply

Required fields are marked *