अच्‍छी खबर, कोरोना कहर के बीच. कीमत फाइनल नेजल वैक्‍सीन की.जानें कितने में मिलेगी

अच्‍छी खबर, कोरोना कहर के बीच. कीमत फाइनल नेजल वैक्‍सीन की.जानें कितने में मिलेगी

नई द‍िल्‍ली. चीन समेत पूरी दुन‍िया में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक अच्‍छी खबर आ रही है. भारत सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नेजल वैक्सीन  की कीमत तय की है. इस फैसले के बाद से कोरोना से न‍िपटने में और तेजी आ सकेगी. केंद्र सरकार  ने नेजल वैक्सीन की कीमत जीएसटी के साथ 840 रुपए न‍िर्धार‍ित की है.

दरअसल, नेजल वैक्‍सीन की कीमत 800+ 5% GST के साथ 840 रुपए होगी. फिलहाल यह सरकार द्वारा तय की गई कीमत है. लेकिन भारत बायोटेक कंपनी चाहती है कि टीके की कीमत को 1000 रखा जाए. निजी अस्पतालों में बूस्टर डोज के रूप में इस वैक्सीन को शुरुआत में लगाया जाएगा. बता दें कि यह नेजल वैक्सीन भारत बायोटेक की है.

 कोरोना से बचाएगी 2 बूंद वाली वैक्सीन! जानिए घर बैठे कैसे बुक करें का बूस्टर डोज

इस बीच देखा जाए तो इंट्रानेजल वैक्सीन को पहले कोवैक्सीन  या कोविशील्ड के साथ पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों के लिए बूस्टर शॉट के रूप में मंजूरी मिली थी. अब यह नेजल वैक्‍सीन जनवरी के अंत तक उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली हैं. भारत बॉयोटेक ने इस नेजल वैक्सीन को वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के सहयोग से तैयार किया है. इस मामले पर भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. कृष्णा एला का कहना है क‍ि इनकोवैक कोविड के खिलाफ लड़ने में कारगर साब‍ित होगी.

देश में क्या है कोरोना की स्थिति

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 157 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,77,459 पर पहुंच गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,421 रह गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, मृतक संख्या बढ़कर 5,30,696 हो गई है. संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में एक नाम और जोड़ा है.


Leave a Reply

Required fields are marked *