देश में कोरोना का खतरा.एक्सपर्ट का दावा,कोविड नियमों को जरूर मानें

देश में कोरोना का खतरा.एक्सपर्ट का दावा,कोविड नियमों को जरूर मानें

कोरोना पर केंद्र सरकार की सख्ती के बीच भारतीय एक्सपर्ट ने राहत भरी खबर दी है। सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी CCMB के डायरेक्टर विनय के. नंदीकूरी ने कहा कि BF.7 वैरिएंट का असर भारत में ज्यादा नहीं होगा। एक्सपर्ट के मुताबिक, ज्यादातर भारतीयों के पास अब हाइब्रिड इम्यूनिटी है। उन्होंने वैक्सीनेशन के जरिए इम्यूनिटी हासिल कर ली है। हालांकि, उन्होंने मास्क लगाने समेत कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने पर भी जोर दिया।

CCMB के डायरेक्टर ने कहा कि इम्यूनिटी होने पर सभी तरह के नए वैरिएंट से बचने की क्षमता होती है, लेकिन हमेशा एक चिंता होती है कि जिन्होंने वैक्सीनेशन करवाया है वो भी ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि, भारत में संक्रमण को लेकर उतना ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, जितना डेल्टा वैरिएंट के समय हुई थी। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हमारे पास एक हद तक हर्ड इम्यूनिटी आ गई है। यही वजह है कि हम अन्य वायरस के संपर्क में आने के बावजूद सुरक्षित हैं।

बता दें कि पिछले गुरुवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन IMA के डॉक्टर अनिल गोयल ने भी ऐसा ही दावा किया था। उन्होंने कहा था कि चीन की तुलना में भारत के लोगों की इम्यूनिटी ज्यादा स्ट्रॉन्ग है। ऐसे में देश में लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डॉक्टर गोयल के मुताबिक, भारत की 95% आबादी में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी बनी है।

कर्नाटक सरकार कोविड के नए वैरिएंट BF.7 को लेकर आज रिव्यू मीटिंग करेगी। राज्य न्यू ईयर प्रोग्राम को लेकर गाइडलाइंस जारी कर सकती है।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य अधिकारी सभी सरकारी अस्पतालों का आज दौरा करेंगे और तैयारियों का पता लगाएंगे।

सरकार ने विदेश से आने वाले 2% यात्रियों की रैंडम जांच का निर्देश दिया ।

कटरा स्थित माता वैष्णो देवी में बिना मास्क पहने किसी भी श्रद्धालु को दर्शन की अनुमति नहीं मिलेगी।

Leave a Reply

Required fields are marked *