भीषण आग गाजियाबाद के बैंक्वेट हॉल में तंग गलियों से फायर फाइटर्स को पहुंचने में हुई देरी

भीषण आग गाजियाबाद के बैंक्वेट हॉल में तंग गलियों से फायर फाइटर्स को पहुंचने में हुई देरी

गाजियाबाद के सेलिब्रेशन बैंक्वेट हॉल में सुबह साढ़े 9 बजे भीषण आग लग गई। दमकल की 6 गाड़ियों ने घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। तब तक बैंक्वेट हॉल का ज्यादातर हिस्सा जलकर राख हो चुका था। इस अग्निकांड में बड़ा नुकसान बताया जा रहा है। हालांकि अभी आंकलन नहीं हो सका है। मामला साहिबाबाद थाना क्षेत्र के अर्थला का है।

एंट्री-एग्जिट का था एक ही रास्ता

मुख्य अग्निशमन अधिकारी CFO राहुल पाल ने कहा कि जैसे ही बैंक्वेट हॉल में आग लगने की सूचना मिली। तत्काल कई फायर स्टेशनों से 6 फायर टेंडरों को मौके पर भेजा गया। संकरी गलियां होने से फायर टेंडरों को मौके तक पहुंचने में काफी परेशानियां आईं। एंट्री और एग्जिट के लिए एक ही बड़ा रास्ता था। फिर भी जैसे तैसे गाड़ियां मौके तक पहुंची और बचाव राहत कार्य शुरू किया। CFO ने बताया कि समय रहते आग को बुझा लिया गया है और कोई जनहानि नहीं है।

पास में था कूड़ा-कचरा और झाड़ियां

घटनास्थल से अग्निकांड की कुछ वीडियो सामने आई हैं। इसमें दूर आसमान से धुएं का गुबार नजर आ रहा है। इसके अलावा अंदर के दृश्य भी चौंकाने वाले हैं। बैंक्वेट हॉल के अंदर खाने वाली तीन शेड के नीचे कुछ भी सुरक्षित नहीं बचा है। टेबल, कुर्सी, पर्दे आदि सामान पूरी तरह जल चुका है। इस बैंक्वेट हॉल के आस-पास काफी कूड़ा कचरा और झांड़ियां भी हैं। ऐसा भी हो सकता है कि इनमें आग लगी और उसी से बैंक्वेट हॉल चपेट में आया हो। फिलहाल, अग्निशमन विभाग ने इसकी विस्तार से पड़ताल करने की बात कही है।

नगर निगम की जमीन पर बने हैं कई मंडप, इनमें एक में लगी आग

अर्थला में ये जमीन गाजियाबाद नगर निगम की है, जिसे लीज पर लेकर यहां बैंक्वेट हॉल बनाया गया है। यह काफी बड़ा पार्क है और इसमें कई मंडप बने हैं। इसमें एक सेलिब्रेशन-2 मंडप था, जिसमें आग लगी है। इसका संचालन सिकंदर यादव करते हैं। उनका कहना है कि नुकसान के बारे में अभी कुछ कह पाना मुश्किल है। उधर, फायर ऑफिसर सतेंद्र कुमार का कहना है कि सेलिब्रेशन-2 के बराबर में ही कई और मंडप थे। उन तक आग को पहुंचने से रोक लिया गया। वरना और बड़ा नुकसान हो सकता था।

Leave a Reply

Required fields are marked *