ज्यादा शतक विराट कोहली से.15 साल में पहली बार IPL बैटर खेलने उतरेगा

ज्यादा शतक विराट कोहली से.15 साल में पहली बार IPL बैटर खेलने उतरेगा

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के लिए शुक्रवार 23 दिसंबर को कोच्चि में मिनी ऑक्शन का आयोजन हुआ. यहां कई खिलाड़ियों की किस्मत खुली जबकि कई को मायूसी हाथ लगी. इस नीलामी में इंग्लैंड के एक दिग्गज बल्लेबाज को पहली बार किसी टीम ने खरीदा और उनके टूर्नामेंट में शामिल होने का सपना पूरा किया. मॉर्डन डे क्रिकेट के फैब 4 विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलियम्सन और जो रूट में शामिल इस इंग्लिश बैटर के नाम टेस्ट में विराट कोहली से भी ज्यादा शतक हैं.

आईपीएल में खेलने का सपना लगभग हर देश का खिलाड़ी रखता है. शायद ही ऐसा कोई बैटर, बॉलर या ऑलराउंडर हो जो इस पॉपुलर लीग का हिस्सा नहीं होना चाहता हो. कई सालों तक टूर्नामेंट से दूर रहने के बाद आखिरकार इंग्लैंड से धुरंधर जो रूट का सपना भी पूरा होने जा रहा है. शुरुआती एडिशन से दूरी बनाने के बाद जब उन्होंने इस लीग की नीलामी में कदम रखा तो फ्रेंचाइजी टीम ने रूचि नहीं दिखाई. अब उनको आखिरकार खरीददार मिल गया.

15 साल में पहली बार उतरेंगे खेलने

साल 2008 में आईपीएल का पहला एडिशन खेला गया था और तब से जो इस लीग ने शोहरत हासिल बढ़ती ही जा रही है. टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के जो रूट ने 28 शतक बनाए हैं जबकि कोहली के नाम 27 सेंचुरी है. इस लिहाज से विराट से इस फॉर्मेट में रूट आगे नजर आते हैं. अगर बार आईपीएल या टी20 फॉर्मेट की आए तो फिर इंग्लिश बैटर काफी पीछे छूट जाता है. 2018 में रूट ने नीलामी में नाम दिया था लेकिन उनको किसी टीम ने खरीदा. इस बार भी पहले राउंड में भी वो नहीं बिके थे, दोबारा से जब उनका नाम पुकारा गया तब 1 करोड़ देकर राजस्थान रॉयल्स की टीम ने उनको अपनी टीम में शामिल किया.

अगर रूट के टी20 इंटरनेशनल में किए प्रदर्शन पर नजर डाले तो उन्होंने अब तक इंग्लैंड की तरफ से कुल 32 मुकाबले खेले हैं. इन मुकाबलों में उनका प्रदर्शन औसत रहा है. 35.72 की औसत से रूट ने 893 रन बनाए हैं. इसमें 5 अर्धशतक जमाया है और सर्वाधिक स्कोर नाबाद 90 रन है.

Leave a Reply

Required fields are marked *