बरेली: सारे जहां से अच्छा लिखने वाले इकबाल की नज्म गुनाह; छात्रों ने गाई थी-लब पे आती है दुआ, UP के सरकारी स्कूल की प्रिंसिपल सस्पेंड

बरेली: सारे जहां से अच्छा लिखने वाले इकबाल की नज्म गुनाह; छात्रों ने गाई थी-लब पे आती है दुआ, UP के सरकारी स्कूल की प्रिंसिपल सस्पेंड

सारे जहां से अच्छा लिखने वाले अल्लामा इकबाल की नज्म गाना UP के सरकारी स्कूल की प्रिंसिपल के लिए गुनाह बन गया। हिंदूवादी संगठन ने बरेली के सरकारी स्कूल में इस प्रार्थना पर आपत्ति जताई। कहा कि यहां मदरसे जैसी प्रार्थना हो रही है। इसके बाद शिक्षा विभाग ने प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया।

स्कूल के छात्रों ने इकबाल की नज्म यानी कविता...लब पे आती है दुआ गाई थी। इसके मायने हैं- मेरे अल्लाह मुझे बुराई से बचाना। इस प्रार्थना का वीडियो जैसे ही सामने आया, विश्व हिंदू परिषद ने स्कूल की प्रिंसिपल नायक सिद्दीकी के खिलाफ FIR दर्ज करवा दी। इसके बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) ने सिद्दीकी को सस्पेंड कर दिया। शिक्षा मित्र बजरुद्दीन पर जांच बैठाई गई है।

BSA विनय कुमार ने बताया कि वायरल वीडियो की जांच कराई जा रही है। नायक सिद्दीकी छुट्टी पर हैं, लौटते ही पूछताछ की जाएगी।

बच्चों ने की थी अभिभावकों से शिकायत

VIDEO फरीदपुर के मोहल्ला परा के कमला नेहरू कंपोजिट स्कूल का है। स्कूल में प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल के बच्चे पढ़ते हैं। करीब 350 छात्र-छात्राएं यहां रजिस्टर्ड हैं। VHP नगर अध्यक्ष सोमपाल राठौर ने बताया कि बजरुद्दीन और नायक सिद्दीकी कई महीनों से दूसरे समुदाय की प्रार्थना बच्चों से करवा रहे हैं।

राठौर का आरोप है कि प्रार्थना स्थल पर ऐसा करके बच्चों को धर्मांतरण कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। बच्चों ने अपने अभिभावकों से इसकी शिकायत की। विहिप कार्यकर्ताओं ने ही प्रार्थना करते हुए बच्चों का वीडियो बनाया था।

बच्चों को नाम काटने की धमकी देने का आरोप

सोमपाल राठौर ने बताया ,कई छात्र-छात्राएं शिक्षामित्र बजरुद्दीन की बताई गई दूसरे समुदाय की प्रार्थना करने से इनकार करते थे। इसके बाद उन्हें नाम काटने के लिए धमकाया जाता था। ऐसे में डर की वजह से बच्चे धर्म विशेष की प्रार्थना पढ़ लेते थे।

प्रभारी प्रिंसिपल बोलीं- ऊर्दू कविता की प्रैक्टिस दोपहर में हो रही थी

स्कूल में प्रिंसिपल समेत 4 शिक्षक हैं। 2 दिन से प्रिंसिपल नायक सिद्दीकी छुट्टी पर थीं। सीनियर टीचर कमलेश कुमारी को प्रभारी प्रिंसिपल की जिम्मेदारी दी गई। कमलेश कुमारी ने कहा कि हमारे यहां यह शक्ति हमें दो दयानिधि… प्रार्थना होती है। जो वीडियो में प्रार्थना सुनाई दे रही है, वह नहीं होती। इस बारे में जब मैंने सर से बात की तो बताया कि यह प्रार्थना 1 से 5वीं क्लास की उर्दू की किताब में है। इसी का प्रैक्टिस कराई जा रही थी। प्रार्थना सुबह होती है और यह दोपहर की बात है।

VHP ने थाने का घेराव किया था

वीडियो बनाने के बाद विहिप कार्यकर्ताओं ने थाने का घेराव किया था। पुलिस को वीडियो दिखाकर मुकदमा दर्ज कराया। फरीदपुर इंस्पेक्टर दयाशंकर शर्मा ने बताया दोनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की।

Leave a Reply

Required fields are marked *