Agra: ताजमहल देखने के लिए 2 गज दूरी है जरूरी; मास्क पहनने के लिए टूरिस्ट से कहा जा रहा, फिलहाल कोविड निगेटिव रिपोर्ट जरूरी नहीं

Agra: ताजमहल देखने के लिए 2 गज दूरी है जरूरी; मास्क पहनने के लिए टूरिस्ट से कहा जा रहा, फिलहाल कोविड निगेटिव रिपोर्ट जरूरी नहीं

देश-दुनिया में एक बार फिर से कोरोना वायरस को लेकर डर पैदा हो गया है। केंद्र और राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में प्रशासन की ओर से ताजमहल आने वाले विदेशी पर्यटकों के साथ देसी पर्यटकों के लिए गाइड लाइन जारी की गई है। मास्क का प्रयोग करना होगा। इसके अलावा ट्रिपल-टी प्रोटोकाल का पालन करना होगा।

ये है ताजमहल के लिए प्रोटोकॉल

चीन, जापान, अमेरिका सहित कई देशों में कोरोना के केस बढ़ने और भारत में कोरोना वैरिएंट ओमिक्रोन बीएफ.7 के चार केस मिलने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है। दिल्ली से पास में होने के साथ ही ताजमहल के लिए आने वाले ​विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। विदेशी पर्यटकों की कोविड जांच की जा रही है। पहले दिन ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेट पर स्वास्थ्य विभाग की तीन-तीन सदस्यीय 2 टीमें तैनात की गई हैं। ये थर्मल स्क्रीनिंग के बाद जिन पर्यटकों में कोरोना की आशंका है उनके सैंपल ले रही हैं।

अभी कोविड निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य नहीं

अभी ताजमहल में प्रवेश के लिए कोविड निगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर आने की अनिवार्यता नहीं की गई है। इस बारे में AASI के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल का कहना है कि ताजमहल के लिए अभी कोई गाइडलाइन नहीं आई है, पहले ही तरह से ही पर्यटकों को प्रवेश दिया जा रहा है। हालांकि सभी से मास्क पहनने की अपील की गई है। कर्मचारियों को भी कोविड गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना है

सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड संक्रमण के दोबारा फैलने की आशंका के चलते दो गज की दूरी मास्क है जरूरी का पालन कराया जा रहा है। सुझाव यही है कि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। हैंड सैनेटाइजर का प्रयोग करें। सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण दिखते ही सैम्पलिंग कराए।

यहां पर सैंपलिंग की सुविधा

मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल एवं जिले की सभी सीएचसी एवं सभी शहरी पीएचसी, आईएसबीटी, कैन्ट रेलवे स्टेशन, आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, राजामण्डी रेलवे स्टेशन पर कोविड सैम्पलिंग की सुविधा उपलब्ध है। सैम्पलिंग बढाने और कोविड संक्रमितों के इलाज के लिए आरआरटी टीमों को सक्रिय कर दिया गया है। जिन लोगों ने अभी तक कोविड वैक्सीनेशन नहीं करवाया है। वो वैक्सीनेशन करवा लें तथा बूस्टर डोज जरूर लगवाये।

एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशनों पर सैंपलिंग शुरू

सीएमओ ने बताया कि आगरा एक टूरिस्ट प्लेस है। यहां आने वाले सभी सैलानियों की सैम्पलिंग कराई जा रही है। एयरपोर्ट, ताजमहल के पूर्वी एवं पश्चिमी गेट, सिकन्दरा, आगरा फोर्ट, दीवानी पर सैम्पलिंग बूथ पर कोविड सैम्पलिंग कराई जा रही है।

कोविड के बारे में जानकारी के लिए यहां संपर्क करें

0562-2600412

9458569043

Leave a Reply

Required fields are marked *