अमेरिकी संसद पर हमले की साजिश के लिए डोनाल्ड ट्रंप जिम्मेदार, जांच कमेटी ने की केस चलाने की सिफारिश

अमेरिकी संसद पर हमले की साजिश के लिए डोनाल्ड ट्रंप जिम्मेदार, जांच कमेटी ने की केस चलाने की सिफारिश

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं. यूएस कैपिटल (US Capitol) पर पिछले साल के हमले की जांच करने वाली कांग्रेस कमेटी ने सोमवार को डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाने की सिफारिश कर दी है. कमेटी ने डोनाल्ड ट्रंप को हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया है.

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस कमेटी ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर विद्रोह भड़काने, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने, अमेरिकी सरकार को धोखा देने, साजिश रचने और झूठे बयान देने का आरोप लगाया है. हालांकि, इसका फैसला अब न्याय विभाग करेगी कि ट्रंप को दोषी ठहराते हुए उनके खिलाफ केस चलाया जाए या नहीं. प्रतिनिधि जेमी रस्किन ने पैनल के निष्कर्षों को रेखांकित करते हुए कहा, समिति ने महत्वपूर्ण सबूत विकसित किए हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप ने हमारे संविधान के तहत सत्ता के शांतिपूर्ण संक्रमण को बाधित करने का इरादा किया था.

बता दें कि 6 जनवरी 2021 को अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में ट्रंप समर्थक घुस गए थे और जमकर बवाल मचाया था. हिंसा करने वाले अपने समर्थकों को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में क्रांतिकारी बताया था. इस हिंसा में 5 लोगों की मौत हुई थी जबकि 100 से अधिक लोग घायल बताए गए थे. दंगे के पीछे ट्रंप का हाथ बताया गया था. इसमें पुलिस अफसरों को दंगों में भूमिका के आरोप में सस्पेंड भी किया गया था.

Leave a Reply

Required fields are marked *