New Delhi: राहुल गांधी का कांग्रेस को संदेश, जो किया वो इतना जरूरी नहीं है , जो करने जा रहे हो वो और जरूरी है

New Delhi: राहुल गांधी का कांग्रेस को संदेश, जो किया वो इतना जरूरी नहीं है , जो करने जा रहे हो वो और जरूरी है

सवाई माधोपुर: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को दो-तीन चीजें बताई हैं जो की जानी चाहिए और जो उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं जो अब तक किया गया है। सवाई माधोपुर के कुस्तल में आयोजित नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने यह बात कही। हालांकि उन्होंने इन चीजों के बारे में विस्तार से बताने से इनकार किया। साथ ही राहुल ने राजस्थान में कांग्रेस सरकार की कई महत्वाकांक्षी योजनाओं की सराहना की और उम्मीद जताई कि राज्य सरकार अब जो जनता कह रही है उस पर कार्रवाई/काम करेगी।

राहुल ने कहा, वे पार्टी को संदेश देना चाहते हैं कि जो किया वो इतना जरूरी नहीं है , जो करने जा रहे हो वो और जरूरी है। अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने कहा, अब दो, तीन चीजें राजस्थान की सरकार के बारे में कहना चाहता हूं .मैंने सुना अभी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने यह किया वो किया। ये सब बातें ठीक हैं जो काम कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान में किया उसके बारे में मैं भी कहूंगा। मगर मैं कांग्रेस पार्टी को मैसेज (संदेश) देना चाहता हूं कि जो किया है वो इतना जरूरी नहीं है, जो करने जा रहे हो वो और जरूरी है।

राज्य की अशोक गहलोत सरकार की कई महत्वाकांक्षी योजनाओं और उपलब्धियों को गिनाते हुए राहुल ने कहा, राजस्थान सरकार ने 22 लाख किसानों का 14,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है राजस्थान में आठ लाख किसानों का बिजली का बिल जीरो रुपये है। चिरंजीवी योजना में राजस्थान के लोगों को 10 लाख रुपये का बीमा मिलता है और 28 लाख लोगों को इस योजना का फायदा मिला है। कांग्रेस नेता ने कहा कि राजस्थान पहला राज्य है जिसने शहरों में मनरेगा शुरू किया और जिसने नयी पेंशन योजना की जगह पुरानी वाली योजना ओपीएस लागू की है।

गांधी ने आगे कहा, मगर जैसा मैंने कहा जो हमने किया वह उतना जरूरी नहीं है। उससे ज्यादा जरूरी, जो हम करेंगे वह है। उन्होंने कहा, मेरे साथ कांग्रेस पार्टी के सब वरिष्ठ नेता चल रहे हैं। पूरे राजस्थान में चल रहे हैं। (कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद) डोटासरा जी, (मुख्यमंत्री अशोक) गहलोत जी, सचिन (पायलट) जी बाकी सब हमारे साथ चल रहे हैं और जनता जो इनसे कह रही है उसको सुन रहे हैं। मंच पर बैठे इन नेताओं की ओर देखते हुए उन्होंने कहा, तो मुझे भरोसा है कि आने वाले समय में जो हमारी (कांग्रेस पार्टी की) सरकार है  जो आपको जनता कह रही है उस पर आप कार्रवाई करेंगे।

राहुल गांधी ने कहा, और मैंने भी दो-तीन चीजें तो गहलोत जी को कह दी हैं . मैं आपको बताऊंगा नहीं लेकिन दो-तीन चीजें मैंने मुख्यमंत्री गहलोत जी को कह दी हैं। जो मुझे लगता है जरूरी हैं। भारत जोड़ो यात्रा में हर धर्म जाति व उम्र के लोगों के शामिल होने व एक दूसरे की मदद करने का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा, यह भारत जोड़ो यात्रा जो चल रही है यही हिन्दुस्तान है. इस यात्रा में लोग एक-दूसरे का आदर करते हैं.. एक-दूसरे से लोग मोहब्बत करते हैं.. प्यार करते हैं नफरत नहीं हैं इस यात्रा में, ऐसा हिन्दुस्तान हमें चाहिए।

उन्होंने कहा, देश में किसान की हालत खराब, युवा बेरोजगार और देश में जो पहले भाईचारा था और जो एक दूसरे का लोग आदर और इज्जत करते थे उसको ये भाजपा के लोग मिटाने की कोशिश करते है। कांग्रेस नेता ने कहा जितनी नफरत देश में होगी उतना नुकसान इस देश को होगा। सेना में भर्ती के लिये अग्निवीर योजना की आलोचना करते हुए कहा कि इसमें युवाओं को चार साल के बाद निकाल बाहर कर दिया जाएगा।

उन्होंने राज्य के 13 जिलों के लिए महत्वपूर्ण पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा नहीं दिए जाने को लेकर भी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा। आज यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ महिलाओं ने भी भाग लिया। यात्रा में प्रियंका गांधी सहित अन्य महिला नेता व कार्यकर्ता, निर्वाचित जनप्रतिनिधि व ग्रामीण महिलाएं शामिल थीं। दोपहर में गांधी ने महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रहे विभिन्न संगठनों की महिला प्रतिनिधियों से भी बातचीत की

Leave a Reply

Required fields are marked *