जोधपुर: गैस सिलेंडर ब्लास्ट; मृतकों की संख्या 8 तक पहुंची, गहलोत और शेखावत अस्पताल पहुंचे

जोधपुर: गैस सिलेंडर ब्लास्ट; मृतकों की संख्या 8 तक पहुंची, गहलोत और शेखावत अस्पताल पहुंचे

जोधपुर: राजस्थान के जोधपुर के शेरगढ़ इलाके में विवाह समारोह के दौरान हुए गैस सिलेंडर ब्लास्ट केस (Jodhpur gas cylinder blast accident) में मृतकों की संख्या आठ तक पहुंच गई है. वहीं 1 दर्जन से अधिक घायल अभी भी जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं. उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई है. हादसे के बाद गांव में मातम पसरा हुआ है. शुक्रवार को सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और आरएलपी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल अस्पताल पर पहुंचे. उन्होंने पीड़ितों और उनके परिजनों से बातचीत कर ढांढस बंधाया. मुख्यमंत्री ने राहत पैकेज की घोषणा की है.

जानकारी के अनुसार शादी के घर में गुरुवार को हुए गैस सिलेंडर ब्लास्ट में अब तक चार बच्चों सहित कुल 8 लोगों की जान चली गई है. इस भीषण हादसे में करीब 20 परिवारों के 60 से ज्यादा लोग झुलसे हैं. इसमें दो लोगों की मौत गुरुवार को ही हो गई थी. उसके बाद शुक्रवार को सुबह इलाज के दौरान तीन महिलाओं की मौत हो गई. उसके बाद दोपहर में दो बच्चों ने और दम तोड़ दिया. देर शाम एक और युवक की मौत हो गई.

इलाज के दौरान छह ने तोड़ा दम

एसएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल दिलीप कच्छावा ने बताया कि हादसे में गंभीर रूप से झुलसी तीन महिलाओं धापू कंवर , कंवरू, चंदन कंवर, दो बच्चों धापू व प्रकाश कंवर और कवराज सिंह (19) की शुक्रवार को मौत हो गई. 40 से ज्यादा लोग घायल हैं. उनमें से एक दर्जन की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है. सभी का जोधपुर के महात्मा गांधी हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है.

सीएम ने की राहत पैकेज की घोषणा

शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत घायलों से मिलने के लिए हॉस्पिटल पहुंचे. मुख्यमंत्री ने कहा कि घायलों को बचाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो इसकी जांच होगी. मुख्यमंत्री ने सभी झुलसे हुए लोगों और घायलों के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से एक-एक लाख रुपये और मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की राशि जारी करने की बात कही है. इसके अलावा चिरंजीवी योजना के तहत 500000 के मेडिकल बीमा की राशि भी हस्तांतरित किए जाने का आश्वासन दिया है. मुख्यमंत्री ने गैस एजेंसी को भी ऐसे मामलों में पहल कर आगे आने की अपील की है.

शेखावत ने कहा यह समय घायलों की जान बचाने का है

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा यह समय प्रार्थना करने का है. घायलों की जान बचाने का समय है. सीएम अशोक गहलोत भी तुरंत यहां पहुंचे इसके लिए उन्हें धन्यवाद. इलाज के लिए जो भी जरूरत होगी उसके लिए वे पूरी सहायता करेंगे. इस पूरी घटना को लेकर उन्होंने पीएमओ को भी जानकारी दी है. पीएमओ ने यहां से डिटेल मांगी है. पीएम रिलीफ फंड से आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की है. सांसद हनुमान बेनीवाल भी घायलों से मिलने अस्पताल पहुंचे.

Leave a Reply

Required fields are marked *