एक टेस्ट के दम पर बना बेस्ट, रूट की बादशाहत की खत्म, विराट-रोहित बहुत पीछे

एक टेस्ट के दम पर बना बेस्ट, रूट की बादशाहत की खत्म, विराट-रोहित बहुत पीछे

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लैबुशेन टेस्ट के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं. आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में वो पहले पायदान पर हैं. इसके साथ ही, टेस्ट में नंबर-1 बल्लेबाज के रूप में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट की बादशाहत खत्म हो गई है. रूट अब चौथे पायदान पर आ गए हैं. आईसीसी की नई जारी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का दबदबा है. लैबुशेन जहां पहले स्थान पर हैं. वहीं, स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर हैं. टॉप-10 में सिर्फ दो भारतीय बल्लेबाज हैं. ऋषभ पंत जहां 5वें पायदान पर हैं तो वहीं, रोहित शर्मा 9वें स्थान पर हैं. विराट कोहली को भले ही ताजा जारी रैंकिंग में एक स्थान का फायदा हुआ है, लेकिन, वो नए वर्ल्ड नंबर-1 लैबुशेन से काफी पीछे हैं.

मार्नस लैबुशेन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खत्म हुए पर्थ टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी की थी. उन्होंने इस टेस्ट की पहली पारी में 204 और दूसरी पारी में 104 रन बनाए थे. यानी इस टेस्ट में उनके बल्ले से कुल 308 रन निकले थे. उन्हें इसी एक टेस्ट में खेली गई अपनी दो पारियों का बड़ा फायदा मिला और वो तीसरे स्थान से पहले पायदान पर आ गए. लैबुशेन 935 रेटिंग पॉइंट्स के साथ विश्व के नंबर-1 बल्लेबाज बने हैं.

उनके बाद स्टीव स्मिथ हैं. उनके 893 अंक हैं. इंग्लैंड के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट में शतक जमाने वाले पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को एक स्थान का फायदा हुआ है और वो तीसरे नंबर पर आ गए हैं. उनके खाते में 879 रेटिंग पॉइंट्स हैं.

लैबुशेन इसके साथ ही अपने करियर की बेस्ट रेटिंग 936 से महज एक अंक पीछे हैं, जो उन्होंने इस साल पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हासिल किया था. लैबुशेन ऑल टाइम बेस्ट टॉप-10 बल्लेबाजों में शुमार होने के करीब हैं. अगर वो इस हफ्ते वेस्टइंडीज के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो ऑल टाइम बेस्ट टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल हो सकते हैं. उनके पास वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स (938 अंक) और विराट कोहली (937 अंक) को पीछे छोड़ने का मौका है. अभी ऑल टाइम लिस्ट में लैबुशेन 12वें स्थान पर हैं जबकि कोहली 11वें और रिचर्ड्स 9वें पायदान पर हैं. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज डॉन ब्रैडमेन 961 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर हैं.

Leave a Reply

Required fields are marked *