किस वेबसाइट पर सेव है आपका डेटा, अब चुटकियों में करें पता

किस वेबसाइट पर सेव है आपका डेटा, अब चुटकियों में करें पता

नई दिल्ली: किसी भी चीज की जानकारी लेने के लिए हम सबसे पहले गूगल ब्राउजर पर इसे सर्च करते हैं. कई बार बगैर ईमेल आईडी और पासवर्ड डाले भी काम हो जाता है. वहीं दूसरी तरफ ज्यादातर ऐसे भी वेबसाइट से हैं, जिसमें बगैर लॉगिन किए आपका काम नहीं बनता है. इसके बाद कुछ लोग लॉगआउट तो कर देते हैं, जबकि कुछ इसे लॉगआउट करना भूल भी जाते हैं. ऐसे में ये वेबसाइट आपके डेटा का इस्तेमाल कर सकती हैं. हालांकि, अब आप रिक्वेस्ट भेजकर इसे वेबसाइट से डिलीट करवा सकते हैं.

अगर आप ये चेक करना चाहते हैं कि आप का डेटा किस वेबसाइट पर स्टोर हो, तो अब आप इसे आसानी से चेक कर सकते हैं. आपको इसके लिए अलग से कोई भी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. डेटा की जांच कर इसे डिलीट करने के लिए रिक्वेस्ट भी भेज सकते हैं.

इसे वेबसाइट पर चेक करें डाटा

अभी तक आपने इंटरनेट ब्राउजर पर किस वेबसाइट में लॉगिन किया है और इसका किस तरह से इस्तेमाल हो रहा है इसे देखने के लिए optout.aboutads.info वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. यह वेबसाइट पूरी तरह से मुफ्त है. डेटा की जांच करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर लॉगइन करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. बस आप अलग-अलग इंटरनेट ब्राउजर पर जाकर इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा और सभी जगह से इसे चेक करने के बाद डिलीट करने के लिए रिक्वेस्ट भेजने होगी.

डाटा चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

1-इस वेबसाइट के पास आपका डाटा है इसे चेक करने के लिए गूगल क्रोम ब्राउजर पर optout.aboutads.info वेबसाइट सर्च करें.

2-इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद जावास्क्रिप्ट, नेटवर्क क्वालिटी चेक, फर्स्ट पार्टी कुकीज चेक, और थर्ड पार्टी कुकीज चेक होने तक इंतजार करें,

3- इस प्रोसेस को कंप्लीट होने के बाद आप ओके बटन पर क्लिक कर दें.

4-अब थोड़ी देर तक इंतजार करें. इस प्रोसेस को 100 परसेंट होने के बाद आप देख पाएंगे की किस वेबसाइट में अपने पहले लॉगइन किया था.

सभी वेबसाइट से ऐसे करें ऑप्ट आउट

1-सभी वेबसाइट से ऑप्ट आउट होने के लिए इस प्रोसेस को कंप्लीट होने के बाद चेक टू ऑप्ट आउट पर क्लिक करें.

2- Users current IBS status 100 परसेंट होने के बाद सभी वेबसाइट को सिलेक्ट कर लें.

3- अब ऑप्ट आउट ऑफ ऑल पर क्लिक करें.

4- DAA web choice कंप्लीट होने तक इंतजार करें.

5-ये प्रोसेस पूरा होने के बाद ओके बटन पर क्लिक कर आप सभी वेबसाइट से ऑप्ट आउट हो जाएंगे.

7-कुछ दिनों बाद दोबारा से इस प्रोसेस को चेक कर सकते हैं.

Leave a Reply

Required fields are marked *