टीम इंडिया में अचानक हुआ बदलाव, हेड कोच की छुट्टी, वर्ल्ड चैंपियन की हुई एंट्री

टीम इंडिया में अचानक हुआ बदलाव, हेड कोच की छुट्टी, वर्ल्ड चैंपियन की हुई एंट्री

नई दिल्ली: बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम में अचानक बड़े बदलाव का ऐलान किया है. हेड कोच रमेश पोवार को हटा दिया गया है. वहीं पूर्व क्रिकेटर ऋषिकेश कानितकर को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. कानिटकर अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच होंगे. बीसीसीआई ने मंगलवार को यह जानकारी दी. वो 9 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज से पहले टीम से जुड़ जाएंगे. भारत को 9 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में 5 टी20 की सीरीज खेलनी है. वहीं, वनडे विश्व कप और कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच रहे पोवार अब नेशनल क्रिकेट एकेडमी में अपनी सेवाएं देंगे. उन्हें मेंस क्रिकेट टीम का स्पिन गेंदबाजी कोच बनाया गया है. बता दें कि नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख की भूमिका वीवीएस लक्ष्मण निभा रहे हैं और अब पोवार उनके कोचिंग स्टाफ का हिस्सा होंगे और टीम इंडिया के लिए काम करेंगे. पोवार मई 2021 में डब्ल्यूवी रमन के स्थान पर महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच बने थे.

रमेश पोवार ने कहा कि वो नई जिम्मेदारी से बेहद खुश हैं और महिला क्रिकेट टीम के साथ उनका अनुभव शानदार रहा. पोवार ने कहा, बतौर हेड कोच महिला क्रिकेट टीम के साथ काम करने का अनुभव शानदार रहा. मैंने कुछ सालों में दिग्गज खिलाड़ियों के साथ काम किया. एनसीए में अपनी नई जिम्मेदारी से मैं खुश हूं और उम्मीद है कि मेरा अनुभव युवा खिलाड़ियों के काम आएगा. टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ को और मजबूत करने के लिए वीवीएस लक्ष्मण के साथ काम करने को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं.

ऋषिकेश कानितकर भारत के लिए 1997 से 2000 के बीच में 2 टेस्ट और 34 वनडे खेले हैं. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 10 हजार से अधिक रन भी बनाए हैं. वो 33 शतक और 46 अर्धशतक लगा चुके हैं. उन्होंने लिस्ट-ए क्रिकेट में भी 6 शतक जड़े हैं. वनडे क्रिकेट में इस बाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम एक अर्धशतक है.

नई जिम्मेदारी मिलने पर कानितकर ने कहा, भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बैटिंग कोच बनना सम्मान की बात है. इस टीम में कई युवा और अनुभवी खिलाड़ी हैं. मुझे लगता है कि ये टीम आगे आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार है. आगे बड़े टूर्नामेंट होने वाले हैं और ये बल्लेबाजी कोच के तौर पर मेरे लिए रोमांचक होने वाला है. कानितकर का पहला इम्तिहान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 दिसंबर से शुरू हो रही टी20 सीरीज में होगा.

कानितकर को कोचिंग का लंबा अनुभव है. वो गोवा की रणजी ट्रॉफी टीम के कोच रह चुके हैं. इसके अलावा, तमिलनाडु टीम के साथ भी काम किया है. वो 2022 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के कोच थे. वो हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के कोच रहे वीवीएस लक्ष्मण के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे. दरअसल, राहुल द्रविड़ ने टी20 विश्व कप के बाद ब्रेक लिया था. इसी वजह से लक्ष्मण को इस दौरे पर भारतीय टीम का कोच बनाकर भेज गया था. उनके कोचिंग स्टाफ में कानितकर भी शामिल थे.

Leave a Reply

Required fields are marked *