ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट खेलने का तरीका बदल रहे हैं? अब एशेज लाने की हो रही डिमांड

ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट खेलने का तरीका बदल रहे हैं? अब एशेज लाने की हो रही डिमांड

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) जब से इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच बने हैं , तब से इंग्लिश टीम का खेलने का स्टाइल ही बदल गया है. टेस्ट क्रिकेट में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की कप्तानी वाली टीम टी20 की तरह खेल रही है. स्टोक्स मार्चे से टीम की अगुआई कर रहे हैं. पाकिस्तान (Pakistan vs England) के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट में मिली यादगार जीत के बाद क्रिकेट जगत में मैकुलम और स्टोक्स की जमकर तारीफ हो रही है. सोशल मीडिया पर माइकल वॉन से लेकर मार्क वॉ तक उनकी तारीफ में कसीदे गढ़ रहे हैं.

मेहमान इंग्लिश टीम को पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत के पीछे कोच और कप्तान का अहम रोल रहा, जिन्होंने साहसिक फैसला लेते हुए मेजबान टीम के सामने एक ऐसा लक्ष्य रखा जिसे वह हासिल कर सकती थी. बेन स्टोक्स ने जब पाकिस्तान को लक्ष्य दिया उस समय सभी हैरान थे कि स्टोक्स ने ऐसा क्यों किया. लेकिन स्टोक्स और मैकुलम कहीं ना कहीं ये जानते थे कि यदि पाकिस्तान जीत के लिए जाएगी तो वह भी इस मुकाबले में विजय हासिल कर सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मार्क वॉ (Mark Waugh) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा,  मैकुलम और स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट खेलने का तरीका बदल रहे हैं. साहसिक, निर्भीक और सकरात्मक मानसिकता उन्हें सबसे सपाट पिच रावलपिंडी में जीत दिलाती है. मुझे नहीं लगता कि विश्व की कोई और टीम इस तरह से पास फेंकी होगी. अगले साल एशेज लेकर आओ.

रावलपिंडी टेस्ट की बात करें तो मेहमान टीम ने 74 रन से इसे अपने नाम कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. स्टोक्स ने रावलपिंडी टेस्ट की दूसरी पारी 35.5 ओवर में 264/7 के स्कोर पर घोषित की थी, तब हर किसी ने उनके इस फैसले को इस नजरिये से देखा था कि स्टोक्स ने बड़ा जोखिम लिया है. पाकिस्तान के सामने 343 रन का लक्ष्य था.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने ट्वीट किया,  बेहतरीन टेस्ट जीत में से एक… मैं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कप्तान को नहीं जानता जो अपनी टीम को अपनी टीम की तरह बल्लेबाजी करने के लिए कहे. और जब टीम और खुद चाहे तो पारी घोषित कर दे… अश्विसनीय.

रावलपिंडी टेस्ट में बने कुल 1768 रन

रावलपिंडी टेस्ट मैच में कुल 1768 रन बने. इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 3 मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 9 दिसंबर से मुल्तान में खेला जाएगा. यह एकमात्र टेस्ट मैच भी है, जिसमें दो 550 प्लस के स्कोर पहली पारी में बने और मैच का नतीजा निकला है.

Leave a Reply

Required fields are marked *