विधानसभा में Facebook Live पर जबरदस्त हंगामा: सपा विधायक को सदन से बाहर निकाला; यूपी सदन में अग्निशमन समेत 6 प्रस्ताव पास

विधानसभा में Facebook Live पर जबरदस्त हंगामा: सपा विधायक को सदन से बाहर निकाला; यूपी सदन में अग्निशमन समेत 6 प्रस्ताव पास

शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन यूपी सदन में एक नए समेत कुल छह प्रस्ताव को पास किया गया। नए प्रस्ताव के तहत अग्निशमन तथा आपदा सेवा 2022 बिल को मंजूर किया है।उत्तर प्रदेश क्षेत्र एवं जिला पंचायत सदस्य विधेयक - 2016 को भी मंजूरी दी गई।

वहीं माध्यमिक शिक्षा में इंटरमीडिएट शिक्षा (द्वितीय संशोधन) विधेयक 2012, नैमिषारण्य धाम एवं तीर्थ परिषद 2022 का संशोधन और उत्तर प्रदेश निरसन विधेयक 2022 को पास किया गया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश लोक तथा निजी संपत्ति क्षति वसूली (संशोधन) विधेयक 2022 पारित किया गया।

फेसबुक लाइव पर हंगामा

में फेसबुक लाइव पर हंगामा हुआ। सपा विधायक सदन में योगी के सामने फेसबुक लाइव कर रहे थे। इस पर स्पीकर ने सपा विधायक अतुल प्रधान को सत्र से बाहर कर दिया। स्पीकर ने कहा कि ये सदन की मर्यादा के खिलाफ है। हंगामा बढ़ता देख स्पीकर ने सत्र को करीब 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया। अखिलेश यादव और शिवपाल यादव दूसरे दिन भी सदन नहीं पहुंचे।

मंगलवार को सदन में सीएम योगी के पहुंचते ही सपा विधायक हंगामा करने लगे। सत्ता और विपक्ष ने एक-दूसरे पर जमकर आरोप लगाए। विपक्ष के एक विधायक ने कहा कि सरकार सिर्फ घोषणाएं करती है। अनुपूरक बजट में भी यही किया गया है जबकि सच ये है कि पिछला बजट अभी तक खर्च ही नहीं हो सका है।

उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि सिर्फ घोषणाएं करने से प्रदेश का विकास नहीं हो सकता है। सपा विधायक मैनपुरी लोकसभा चुनाव, खतौली और रामपुर विधानसभा उपचुनाव में गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया।

प्रधान के सपोर्ट में आए लालजी वर्मा

सपा विधायक लालजी वर्मा अतुल प्रधान के फेसबुक लाइव करने पर बचाव करते दिखे। उन्होंने कहा कि अतुल प्रधान पहली बार सदस्य बने हैं। उनको सदन से फेसबुक लाइव नहीं करने की जानकारी नहीं है। इसके बाद सतीश महाना ने अतुल प्रधान को केवल आज के लिए ही सदन के सत्र में 1 बजे तक शामिल नहीं होने के आदेश दिए।

कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि सरकार इंवेस्टर्स समिट को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है पर जमीन पर कुछ नजर नहीं आता है। सरकार को इस पर श्वेत पत्र लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अनुपूरक बजट सिर्फ घोषणा पर हैं। इसकी कोई आवश्यकता नहीं थी।

अब आपको पढ़वाते हैं कि सदन में योगी ने क्या-कुछ कहा

33 हजार करोड़ के बजट पर आज होनी है चर्चा

योगी सरकार ने सोमवार को प्रदेश विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के पहले दिन 2022-23 के लिए 33769 करोड़ 54 लाख रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया था। आज दूसरे दिन सदन की कार्यवाही पर अनुपूरक बजट को लेकर चर्चा होनी है। हंगामा होने के बाद सदन को स्थगित कर दिया गया, कुछ देर बाद दोबारा शुरू की गई है।

पहले की सरकारें वोट बैंक बनाकर खिलवाड़ करती थीं

सदन की कार्यवाई दोबारा शुरू होने के बाद सीएम योगी ने कहा कि 37 साल बाद किसी सरकार ने दोबारा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई है। पीएम मोदी ने मंत्र दिया, सबका साथ, सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास। जो कहा, उसको करके दिखाया। वही कहा जो किया।

एक समय यूपी में पहचान का संकट था। दंगे होते थे, अराजकता का माहौल था। पहले यूपी देश के विकास में बाधक था। वोट बैंक बनाकर भावनाओं से खिलवाड़ होता था। 5 वर्षो में प्रदेश का परिवर्तन सबके सामने है। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में लोगों को लगता था कि माइग्रेंट श्रमिक कहां जाएंगे? वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट का मॉडल देश को दिया है। यूपी दंगामुक्त हो सकता है यूपी ने ये करके दिखाया।

हमने 45 लाख लोगों को घर दिए

सीएम ने कहा कि 45 लाख लोगों को आवास मिले। 2022-23 का बजट अब साढ़े 6 लाख करोड़ का पहुंचने जा रहे हैं। यूपी से छोटे प्रदेश घाटे का बजट दे रहे। यूपी को अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन बनाने के लिए काम कर रहे है।

5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लिए 1 ट्रिलियन का लक्ष्य यूपी पूरा करेगा। 5 वर्षो में 4 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश हुआ। यूपी डाटा सेंटर का हब बन रहा है। यूपी एक्सपोर्ट का हब बन रहा। 2015-16 में एक्सपोर्ट 50 हजार करोड़ था आज 1.56 लाख करोड़ हुआ।

6 एक्सप्रेस-वे वाला यूपी पहला राज्य है। रेलवे का बड़ा इन्फ्रास्ट्रक्चर यूपी में है। यूपी की चीनी आज एक्पोर्ट हो रही। गन्ना किसानों को 1.81 लाख करोड़ का भुगतान हुआ। आज 9 एयरपोर्ट पूरी तरह फंक्शनल हैं। बेहतरीन कनेक्टिविटी ने यूपी के विकास को गति दी है।

प्रगति करने वाले शहरों की लिस्ट में टॉप 10 में 5 यूपी के शहर

सीएम ने कहा कि पुलिस के ट्रेनिंग सेंटर बढ़ाए गए। 7 कमिश्नरेट बने हैं। यूपी के 18 शहर सेफ सिटी घोषित हो सकेंगे। हम ब्रिटेन को पछाड़कर पांचवी अर्थव्यवस्था बन चुके हैं। G-20 के कुछ समिट यूपी में भी आयोजित होंगे।

2025 में दिव्य और भव्य कुम्भ आयोजित होगा। वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज पर हम काम कर रहे। आज सभी 75 जिलों में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध है। प्रगति करने वाले जिलों में टॉप 10 में यूपी के 5 शहर है। यूपी परिवहन विभाग को 1000 नई बसें मिलने जा रही। सभी कमिश्नरी में निराश्रित बच्चों के लिए आवासीय विद्यालय बनेंगे।

अब आपको बताते हैं कि इस बजट में खास क्या है

नाइट सफारी से लेकर स्टार्टअप के लिए सुरक्षित हुआ बजट

सरकार ने 14 करोड़ों की धनराशि राज्य में नई योजनाओं के लिए सुरक्षित की है।

521.55 करोड़ 2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ के लिए दिए गए हैं।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए 296.56 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

स्टार्टअप के संगठित करने के लिए शो करो स्टार्टअप नीति 2016 के तहत HCL कंपनी को 31 करोड़ के भुगतान होगा।

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण नीति में भूमि दर पर छूट की प्रतिपूर्ति और पात्र इकाइयों को प्रोत्साहित करने के लिए 327 करोड़ से ज्यादा की राशि की व्यवस्था की गई है।

सरकार ने टेबलेट और स्मार्टफोन के वितरण के लिए 300 करोड़ दिए हैं।

स्टेट डाटा सेंटर के विस्तार के लिए 15.32 करोड़ सुरक्षित हुए हैं।

राज्य में निजी निवेशकर्ताओं द्वारा औद्योगिक पार्क को औद्योगिक हब के निर्माण के लिए औद्योगिक विकास प्राधिकरण को ऋण देने के मद्देनजर 8000 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

पीएम गतिशक्ति योजना के तहत चलने वाली योजनाओं के लिए रिवाल्विंग फंड की स्थापना को 200 का प्रावधान किया गया है।

लखनऊ स्थित कुकरेल वन क्षेत्र में नाइट सफारी पार्क की स्थापना के लिए 10 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

नकल विहीन परीक्षा कराने को सीसीटीवी लगाने के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था बजट में की गई है।

शीतकालीन सत्र के पहले दिन की कवरेज पढ़िए

33770 करोड़ का अनुपूरक बजट हुआ था पेश

उत्तर प्रदेश विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को योगी सरकार ने 33 हजार 700 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया। कल बजट पर चर्चा होगी। सत्र तीन दिनों तक चलेगा। पहले दिन दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। CM योगी ने कहा, पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह का निधन हम सभी के लिए दुखद है। मुलायम सिंह जमीन से जुड़े नेता रहे। शोक संवेदना के बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Leave a Reply

Required fields are marked *