इटावा में चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न, 8 को आएंगे नतीजे

इटावा में चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न, 8 को आएंगे नतीजे

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव की मतदान प्रक्रिया सोमवार शाम 6 बजे समाप्त हुई। मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र जसवंतनगर में 339 मतदान केंद्र बनाए गए थे। जिनमें 483 बूथों पर 2,09,799 पुरुष मतदाता तथा 1,80,916 महिला मतदाता, 17 अन्य समेत 3,90,733 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मैनपुरी लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव को लेकर पोलिंग पार्टियों को रविवार को रवाना किया गया था। सोमवार सुबह मतदान प्रक्रिया शुरू होने के बाद सेक्टर व ज़ोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही डीएम, एसएसपी व अन्य अधिकारियों ने पूरी व्यवस्था का जायजा लिया। बता दें कि सोमवार को सुबह 6 बजे मार्कपोल के साथ मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू हुयीं।

ईवीएम में खराबी की सूचना भी मिली

हालांकि ईवीएम में तकनीकी कमी आने के कारण कई जगह मतदान देरी से शुरू हो सका। ताखा, जसवंतनगर समेत बसरेहर के भी कुछ बूथों पर ईवीएम की खराबी के चलते मतदान प्रभावित रहा। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने तत्काल मशीनों को सही करा कर मतदान प्रक्रिया को शुरू कराया। दिनभर ईवीएम खराब होने की शिकायतें अलग-अलग पोलिंग बूथ से आती रहीं जिसको लेकर पोलिंग बूथ पर अधिकारियों की आवाजाही लगी रही। सैफई के कई बूथों पर लंबी लाइन देखने को मिली। सैफई के अभिनव विद्यालय में मैनपुरी लोक सभा सीट से सपा प्रत्याशी डिंपल यादव समेत परिवार के अन्य सदस्यों ने मतदान किया।

पूरे यादव कुनबे ने डाला वोट

सबसे पहले सुबह स्व मुलायम सिंह यादव के भाई अभय राम यादव मतदान के लिए पहुंचे इसके बाद सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने मतदान किया। सुबह 9:30 बजे समाजवादी नेता शिवपाल सिंह यादव मतदान के लिए पहुंचे। इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उनकी पत्नी डिंपल यादव, पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव भी अभिनव विद्यालय के बूथ पर मतदान करने पहुंचे। सैफई ब्लाक प्रमुख मृदुला यादव, उनके बेटे पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव व उनकी पत्नी राजलक्ष्मी समेत परिवार के अन्य सदस्य व महिलाएं भी वोट डालने पहुंचीं।

स्ट्रांग रूम में पहुंचा दी गईं ईवीएम

इस दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली। विधानसभा जसवंतनगर क्षेत्र के कुल 483 बूथों में से सदर तहसील के 65 बूथ पर, सैफई तहसील के 108, जसवंत नगर के 181, ताखा के 120 व भरथना तहसील के 9 बूथों पर मतदान देर शाम तक जारी रहा। भ्रमण कर रहें प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों का कहना था कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। देर रात तक इटावा के दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने के लिए पोलिंग पार्टियां पहुंचती रही। मैनपुरी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *