New Delhi: बंगाल की खाड़ी में भूकंप, रिएक्टर स्केल पर 5.1 रही तीव्रता

New Delhi: बंगाल की खाड़ी में भूकंप, रिएक्टर स्केल पर 5.1 रही तीव्रता

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी में सोमवार सुबह-सुबह तेज भूकंप आया है. भूकंप की जानकारी देने वाले नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप सुबह 8 बजकर 32 मिनट पर आया था. रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 बताई गई. यह भूकंप कोलकाता से 409 किमी दूर बंगाल की खाड़ी में आया. इसका सेंटर जमीन से 10 किमी अंदर था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 थी. बता दें कि 5.1 तीव्रता को संवेदनशील माना जाता है.

वहीं शनिवार को अफगानिस्तान में भी सुबह-सुबह धरती डोल उठी थी. अफगानिस्तान के फैजाबाद में सुबह करीब 8 बजकर 29 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की गहराई 170 किलोमीटर थी.

मालूम हो कि भारत में हर साल सैकड़ों भूकंप आते हैं. इसमें कुछ भूकंप बेहद हल्के होते हैं, कुछ मध्यम दर्जे के होते हों तो कुछ धरती को इतना हिला देते हैं कि लोग डर जाते हैं. पूरे देश को भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने पांच भूकंप जोन में बांटा है. वहीं देश का 59 प्रतिशत हिस्सा भूकंप रिस्क जोन में है. भारत में पांचवें जोन को सबसे ज्यादा खतरनाक और सक्रिय माना जाता है. इस जोन में आने वाले राज्यों और इलाकों में तबाही की आशंका सबसे ज्यादा बनी रहती है.

सबसे खतरनाक जोन में जम्मू और कश्मीर का हिस्सा (कश्मीर घाटी), हिमाचल प्रदेश का पश्चिमी हिस्सा, उत्तराखंड का पूर्वी हिस्सा, गुजरात में कच्छ का रण, उत्तरी बिहार का हिस्सा, भारत के सभी पूर्वोत्तर राज्य, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह आता है.

Leave a Reply

Required fields are marked *