ईरानी बलों ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अपनाया बेरहम रवैया, प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग, 5 की मौत

ईरानी बलों ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अपनाया बेरहम रवैया, प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग, 5 की मौत

तेहरान: ईरान के पश्चिमी भाग में कुर्द शहर में सुरक्षा बलों ने सोमवार को प्रदर्शनकारियों के खिलाफ भारी बल प्रयोग किया जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हुई है. कार्यकर्ताओं ने उक्त घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि एक दिन पहले मारे गए दो लोगों के जनाजे के दौरान सरकार-विरोधी प्रदर्शन पर आज सुरक्षा बलों ने बल प्रयोग किया है.

ऑनलाइन उपलब्ध वीडियो में देखा जा सकता है कि सड़कों पर हो रही भारी गोलीबारी से बचने के लिए प्रदर्शनकारी इधर-उधर शरण ले रहे हैं. कुछ वीडियो में लोग सड़कों पर अचेत और खून से लथपथ पड़े दिख रहे हैं, वहीं अन्य में लोग स्थानीय अस्पताल में रक्तदान के लिए एकत्र नजर आ रहे हैं.

ईरान की राजधानी तेहरान में नैतिकता पुलिस द्वारा हिरासत में ली गई 22 वर्षीय कुर्द युवती महसा अमीनी की मौत होने के बाद 16 सितंबर से ही सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं. बता दें कि प्रदर्शन उन क्षेत्रों में सबसे तीव्र है, जहां ईरान के 10 मिलियन कुर्दों से अधिक लोग रह रहे हैं.

वहीं एचआरएएनए (HRANA) ने कहा कि 410 प्रदर्शनकारी मारे गए, जिनमें 58 नाबालिग भी शामिल हैं. इसमें कहा गया है कि सुरक्षा बलों के करीब 54 सदस्य भी मारे गए हैं और 17,251 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है. फिलहाल यह आकड़ा अनुमानित है. ईरानी राज्य मीडिया के अनुसार, दो ईरानी अभिनेत्रियों को इंस्टाग्राम पर विरोध का समर्थन करने पर गिरफ्तार कर लिया गया है.

Leave a Reply

Required fields are marked *