लखनऊ में 20 करोड़ की लागत से बनेगा हैप्पीनेस पार्क व UP दर्शन प्रोजेक्ट

लखनऊ में 20 करोड़ की लागत से बनेगा हैप्पीनेस पार्क व UP दर्शन प्रोजेक्ट

गोमती रिवर फ्रंट की रौनक एक बार फिर बढ़ेगी। यहां बिजली समेत कई काम कराने के लिए जल्द ही LDA को सिंचाई विभाग से NOC मिलेगी। गोमती रिवर फ्रंट, हैरिटेज जोन, हैपिनेस पार्क, यूपी दर्शन व इकाना स्टेडियम के पास बंधे के एलाइनमेंट पर LDA आने वाले दिनों में 20 करोड़ रुपए खर्च करेगा। शनिवार देर शाम LDA कार्यालय में मंडलायुक्त कार्यालय में हुई बैठक के दौरान यह बातें सामने आई।

मंडलायुक्त रोशन जैकब की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, जॉइंट पुलिस कमिश्नर पियूष मोर्डिया, सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर जिलाधिकारी-प्रशासन अमित कुमार, अपर नगर आयुक्त अभय पांडेय एवं डूडा के परियोजना अधिकारी सुधीर सिंह समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

NOC नहीं मिलने से बढ़ रही परेशानी

वीसी डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि सिंचाई विभाग द्वारा सिविल एवं इलेक्ट्रिक के कार्यों की NOC नहीं दिए जाने से रिवर फ्रंट के अनुरक्षण व सुरक्षा को लेकर समस्या हो रही है। इस पर मंडलायुक्त ने निर्देश दिये कि सिंचाई विभाग द्वारा प्राधिकरण को सम्बन्धित कार्यों के लिए तत्काल NOC दी जाए।

इसके अलावा 16 किलोमीटर लंबे रिवर फ्रंट के अनुरक्षण का खर्च निकालने के लिए तैयार किए गए प्रस्ताव को लागू किया जाए। इसके अंतर्गत फूड मोबाइल वैन, पार्किंग, टिकटिंग, वॉटर बस एवं क्रिकेट स्टेडियम का संचालन तथा वैवाहिक स्थल का आवंटन किया जा सकेगा।

घंटाघर के पास से हटेगी PAC

मंडलायुक्त ने हैरिटेज जोन के विषय में कहा कि हुसैनाबाद में PAC की कंपनी तैनात होने से उसके पर्यटन स्थल के रूप में उपयोगिता कम हो रही है। वाहनों के आवागमन व टेंट लगाए जाने से टाइल्स भी टूट-फूट रही हैं।

ऐसे में PAC की कंपनी को नियमानुसार दूसरे स्थान पर विस्थापित किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि अब तक प्राधिकरण द्वारा जो परिसम्पत्तियां पूर्णतः तैयार कर ली गयी हैं, उन्हें हुसैनाबाद ट्रस्ट को हैंड ओवर कर दिया जाए। इसके बाद ट्रस्ट द्वारा इनके अनुरक्षण व सुरक्षा का कार्य किया जाएगा।

इकाना के बाद बंधे का काम जल्द शुरू किया जाएगा

इकाना स्टेडियम के पास प्रस्तावित बंधा को लेकर निर्देश दिए कि बंधे का एलाइनमेंट बनाकर डिमार्केशन का कार्य जल्द से जल्द करा लिया जाए। KGMU के सामने स्थित गौतम बुद्ध पार्क में बनने वाले हैप्पीनेस पार्क एवं गोमती नगर में ताज होटल से सटे LDA पार्क में बनने वाले यूपी दर्शन प्रोजेक्ट पर भी चर्चा हुई। इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि इन दोनों प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत तकरीबन 20 करोड़ रुपए है तथा इनका कार्य स्मार्ट सिटी से फंड हो रहा है।

Leave a Reply

Required fields are marked *