NZ Squad vs IND: भारत के खिलाफ ODI-T20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान

NZ Squad vs IND: भारत के खिलाफ ODI-T20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 18 नवंबर से शुरू हो रही तीन टी20 और इतने ही वनडे की सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया. केन विलियम्सन ही भारत के खिलाफ वनडे और टी20 दोनों सीरीज मं न्यूजीलैंड टीम के कप्तान होंगे. ट्रेंट बोल्ट और सलामी बल्लेबाजी मार्टिन गुप्टिल को टीम में जगह नहीं मिली है. इसकी जगह सेलेक्टर्स ने युवा बल्लेबाज फिन एलेन को दोनों सीरीज के लिए टीम में जगह दी है. दोनों टीमों के बीच पहला टी20 18 नवंबर को वेलिंग्टन में खेला जाएगा. एलेन पहली बार भारत के खिलाफ खेलते नजर आएंगे. 23 साल के इस बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के लिए अब तक 23 टी20 और 8 वनडे खेले हैं. दोनों फॉर्मेट में वो 5 अर्धशतक और एक शतक ठोक चुके हैं. एलेन को टीम में शामिल किए जाने से यह साफ हो गया है कि अब टॉप ऑर्डर में गुप्टिल की जगह नहीं बन रही.

ट्रेंट बोल्ट को भी भारत के खिलाफ सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम में शामिल नहीं किया गया है. टिम साउदी, मैट हैनरी (केवल वनडे), लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर और एडम मिल्ने के हाथों में पेस गेंदबाजी आक्रमण की कमान होंगी. मिल्ने 2017 के बाद से इस सीरीज के जरिए अपना पहला वनडे खेल सकते हैं. वो घर में हुई पिछली ट्राई सीरीज में खेले थे. टॉम लाथम वनडे में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे तो वहीं डेवॉन कॉनवे टी20 में यही भूमिका निभाएंगे. जिमी नीशम अपनी शादी की तैयारी की वजह से तीसरा वनडे नहीं खेलेंगे. हेनरी निकोल्स उनके रिप्लेसमेंट होंगे. चोट के कारण काइल जेमिसन के नाम पर विचार नहीं किया गया.

बोल्ट-गुप्टिल को बाहर रखना आसान नहीं: कोच

न्यूजीलैंड के कोच कोच गैरी स्टीड ने कहा, बोल्ट और गुप्टिल जैसे अनुभवी खिलाड़ी को छोड़ना आसान नहीं था. लेकिन, टीम को आगे देखते रहना होगा. जब ट्रेंट इस साल अगस्त में न्यूजीलैंड क्रिकेट के कॉन्ट्रैक्ट से बाहर निकलने का विकल्प चुना था, तो हमने यह फैसला किया गया था कि उन खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनके पास सेंट्रल या घरेलू कॉन्ट्रैक्ट है और इस सीरीज के लिए टीम चुनते वक्त हमने इसका ध्यान रखा. एक गेंदबाज के रूप में हम सभी को बोल्ट की काबिलियत का पता है. लेकिन, इस समय- जैसे-जैसे हम और अधिक बड़े टूर्नामेंट की तरफ बढ़ रहे हैं. तो हम युवा खिलाड़ियों को और मौके देना चाहते हैं.

फिन एलेन ने टॉप ऑर्डर में अच्छा प्रदर्शन किया

उन्होंने आगे कहा, व्हाइट-बॉल क्रिकेट में टॉप ऑर्डर में फिन के उभरने और सफलता का मतलब है कि मार्टिन गप्टिल जैसे धाकड़ बल्लेबाज टीम में जगह नहीं बना पाए. अगले साल भारत में वनडे विश्व कप होना है. हम एलेन को और मौके देना चाहते हैं. खासतौर पर भारत जैसी टीम के खिलाफ.

पहला टी20 18 नवंबर को खेला जाएगा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टी20 सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मैच 18 नवंबर को वेलिंग्टन, दूसरा मैच 20 नवंबर को तौरंगा और नेपियर में 22 नवंबर को तीसरा टी20 खेला जाएगा. पहला वनडे 25 नवंबर को ऑकलैंड में होगा. दूसरा हेमिल्टन में 27 नवंबर और तीसरा 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा. वनडे सीरीज में टिम साउदी के पास अपने 200 वनडे विकेट पूरे करने का मौका होगा. वो ऐसा करने वाले न्यूजीलैंड के 5वें गेंदबाज बनेंगे.

न्यूजीलैंड का स्क्वॉड भारत के खिलाफ (वनडे और टी20 दोनों)

केन विलियम्सन (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेवॉन कॉनवे (टी20 विकेटकीपर), लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी (वनडे), टॉम लाथम (वनडे विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स,मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी (टी20), टिम साउदी, ब्लेयर टिकनर (टी20).

Leave a Reply

Required fields are marked *