US: अमेरिकी चुनावों में मुस्लिम नेताओं का खूब चला सिक्का, 80 उम्मीदवारों ने दर्ज की बड़ी जीत

US: अमेरिकी चुनावों में मुस्लिम नेताओं का खूब चला सिक्का, 80 उम्मीदवारों ने दर्ज की बड़ी जीत

वॉशिंगटन: अमेरिका में संपन्न हुए मिडटर्म चुनावों में इस बार मुस्लिम उम्मीदवारों का जमकर सिक्का चला है. इस चुनाव में 80 से अधिक अमेरिकी मुस्लिमों ने नतीजों में बाजी मारी है. अमेरिकी मुस्लिम संगठन काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस ने मिड टर्म चुनावों के नतीजों का आकलन कर अपनी रिपोर्ट में बताया कि मुस्लिम समुदाय के लिए 2022 मध्यावधि एक ऐतिहासिक चुनाव रहा है. संगठन के अनुसार 23 राज्यों सहित स्थानीय, राज्य और संघीय कार्यालय के लिए चल रहे चुनावों में 145 अमेरिकी मुस्लिम उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था.

80 अमेरिकी मुस्लिम जीते

सीएआईआर और जेटपैक रिसोर्स सेंटर की एक रिपोर्ट के अनुसार 80 से अधिक मुस्लिम उम्मीदवारों ने 20 से अधिक राज्यों में स्थानीय, राज्य, संघीय और न्यायिक सीटों पर जीत हासिल की है. सीएआईआर और जेटपैक रिसोर्स सेंटर एक गैर-लाभकारी संस्था है जो अमेरिकी सरकार और राजनीति में मुस्लिम प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए काम करती है. यह जेटपैक और सीएआईआर द्वारा ट्रैकिंग शुरू करने के बाद से मुस्लिम अमेरिकियों के बीच सबसे अधिक चुनावी जीत का संकेत है. संस्था के अनुसार 2020 में 71 उम्मीदवार चुने गए थे.

जेटपैक ने राज्य की विधायी सीटों के लिए खड़े होने वाले मुसलमानों का एक रिकॉर्ड तैयार किया है. डाटा के मुताबिक इस बार 17 नए मुस्लिम उम्मीदवार सामने आये हैं जिन्होंने चुनाव जीता है. जेटपैक के कार्यकारी निदेशक मोहम्मद मिसौरी ने बताया कि राज्य के सभी मुस्लिम विधायक जो एक बार फिर चुनाव के लिए खड़े थे, उन्होंने अपनी सीटों को बरकरार रखा है. उन्होंने बताया कि यह एक बड़ी बात है.

सोमाली मूल की पहली मुस्लिम महिला बनी सांसद

मिनेसोटा में 25 वर्षीय ज़ैनब मोहम्मद, एक डेमोक्रेट, राज्य सीनेट के लिए चुनी जाने वाली सोमाली मूल की पहली मुस्लिम महिला बनीं. जॉर्जिया में, चार मुस्लिम अमेरिकी राज्य कार्यालय के लिए चुने गए थे. इसमें डेमोक्रेट रुवा रोमन, जॉर्जिया हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए चुनी गई पहली मुस्लिम महिला और जॉर्जिया सीनेट के लिए चुनी गई पहली मुस्लिम महिला नबीला इस्लाम शामिल हैं. टेक्सास में, पहले दो मुस्लिम सांसद डेमोक्रेट सलमान भोजानी हैं, जिन्होंने टारेंट काउंटी में हाउस डिस्ट्रिक्ट 92 में चुनाव जीता और सुलेमान लालानी, जिन्होंने फोर्ट बेंड काउंटी में हाउस डिस्ट्रिक्ट 76 में चुनाव जीता.

Leave a Reply

Required fields are marked *