Amazon Prime वीडियो मोबाइल Vs Prime: दोनों प्लान की कीमत में इतना अंतर क्यों?

Amazon Prime वीडियो मोबाइल Vs Prime: दोनों प्लान की कीमत में इतना अंतर क्यों?

नई दिल्ली: अमेज़न ने अपने ग्राहकों के लिए नया सब्सक्रिप्शन प्लान अमेज़न प्राइम वीडियो मोबाइल पेश कर दिया है. नया प्लान किफायती रेंज में आता है, जो कि ग्राहकों के लिए काफी खुशी की बात है. काफी हद तक इसके नाम से ही इसके सुविधाओं का अंदाज़ा लगाया जा सकता है. बता दें कि कंपनी पहले से ही एक रेगुलर प्राइम मेंबरशिप का प्लान ऑफर कर रही है, लेकिन दोनों प्लान की कीमत और बेनिफिट्स में बड़ा अंतर है. हाल ही में लॉन्च हुए प्राइम मोबाइल एडिशन की कीमत कंपनी ने 599 रुपये सालाना रखी है, वहीं रेगुलर प्राइम वीडियो की मेंबरशिप 1,499 रुपये के सालाना कीमत पर आती है.


अब सवाल ये है कि दोनों की कीमत में 900 रुपये का अंतर क्यों है, और दोनों प्लान किन फायदों के साथ आते हैं? तो आइए जानते हैं ये दोनों प्लान किन बेनिफिट के साथ आते हैं.

कंटेंट क्वालिटी में है बड़ा अंतर

प्राइम वीडियो मोबाइल मेंबरशिप प्लान खासतौर पर उन लोगों के लिए बहुत काम आएगा, जो फिल्में, टीवी शोज़ की स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं. इस प्लान में यूज़र्स को SD कंटेंट मिलता है, जिसे वह सिर्फ अपने मोबाइल डिवाइस पर देख सकते हैं.


वहीं प्राइम वीडियो प्लान में यूज़र्स को प्रीमियम क्वालिटी में कंटेंट देखने की अनुमति मिलती है. इसमें यूज़र्स कंटेंट को 4K तक के रेजोलूशन पर देख सकते हैं. साथ ही ये प्लान सिर्फ मोबाइल के लिए नहीं बल्कि टीवी, वेब, लैपटॉप, टैब सभी के लिए वैलिड होता है.


क्या नए प्लान में आती हैं अडिशनल सेवाएं?

इसके अलावा प्राइम मेंबर्स को अमेज़न से शॉपिंग करने पर 1 दिन या 2 दिन में डिलिवरी की सुविधा मुफ्त में दी जाती है, जिसके लिए आमतौर पर 150 रुपये लिए जाते हैं. साथ ही इसमें अमेज़न म्यूज़िक की एक्सेस की सुविधा भी मिलती है, जिसमें करीब 10 मिलियन गानें है.


इतना ही नहीं प्राइम मेंबर्स को अमेज़न की डील शुरू होने के 24 घंटे पहले से भी मिलने लगती है. दूसरी तरफ बात करें अमेज़न प्राइम वीडियो मोबाइल की तो ग्राहकों को इस प्लान में ये अडिशनल सेवाएं नहीं दी जाती हैं.

Leave a Reply

Required fields are marked *