ट्रेडिशनल स्क्रूड्राइवर Vs इलेक्ट्रिक स्क्रूड्राइवर: कौन सा है ज़्यादा फायदेमंद है?

ट्रेडिशनल स्क्रूड्राइवर Vs इलेक्ट्रिक स्क्रूड्राइवर: कौन सा है ज़्यादा फायदेमंद है?

नई दिल्ली: एक इलेक्ट्रिक स्क्रूड्राइवर एक सामान्य मैनुअल स्क्रूड्राइवर से काफी अलग होता है. हालांकि दोनों का इस्तेमाल स्क्रू को टाइट करने या ढीला करने के लिए ही किया जाता है, लेकिन दोनों में मुख्य अंतर पावर का है. मैनुअल स्क्रूड्राइवर को इस्तेमाल करते समय बहुत ताकत लगाना पड़ता है लेकिन इलेक्ट्रिक स्क्रूड्राइवर को इलेक्ट्रिसिटी की मदद से यूज किया जा सकता है. इलेक्ट्रिक स्क्रूड्राइवर ज़्यादा पॉपुलर हो रहा है कि क्योंकि इसका इस्तेमाल करना आसान है और ज़्यादा प्रोडक्टिविटी देता है. साथ ही इसमें चोट लगने का खतरा भी नहीं होता है.

इसलिए टूलबॉक्स में एक इलेक्ट्रिक स्क्रूड्राइवर होना बहुत जरूरी है. अलग अलग तरह के स्क्रूड्राइवर एक ही काम के लिए बने होते हैं. इलेक्ट्रिक स्क्रूड्राइवर हाथों में अच्छे से फीट हो जाता है और इसका शेप गन की तरह होता है. आज हम आपको बताएंगे कि इलेक्ट्रिक स्क्रूड्राइवर का इस्तेमाल कैसे करते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

सबसे पहले स्क्रूड्राइवर में आपको सामने की तरफ एक होल दिखाई देगा जिसमें अलग अलग साइज के ड्रिल को फिट कर सकते हैं और रोटेट कर उसे सही से टाइट कर लेते हैं ताकि वो अपनी जगह से न हिले.

इसके तुरंत बाद ड्रिल की स्पीड कम और ज्यादा करने के लिए रोटेशनल चक्का लगा रहता है.

बॉडी की बात करें तो आपको एक स्पीच मिलेगा इसको प्रेस करने से ड्रिल घूमना शुरू कर देता है. स्पीच के पास ही एक क्लिप दिखाई देगी जिसकी मदद से ड्रिल को रिवर्स चलाया जा सकता है.

ड्रिल को रिवर्स इस्तेमाल करने के लिए उस क्लीप को स्पीच के दूसरे तरफ करना पड़ेगा. वहीं बॉडी पर एक अन्य बटन नजर आएगा. अगर आप उसे प्रेस करेंगे तो ड्रिल घूमता रहेगा तब तक, जब तक की आप उस बटन को वापस से प्रेस नहीं कर देंगे.

इलेक्ट्रिक स्क्रूड्राइवर को इस्तेमाल करने के लिए एक वायर्ड स्वीच मौजूद होगा जिसे आप इलेक्ट्रिक बोर्ड से कनेक्ट कर सकते हैं.

Leave a Reply

Required fields are marked *