Pak vs NZ 1st Semi-Final Match Preview:पाकिस्तान के खिलाफ इतिहास बदलने उतरेगी न्यूजीलैंड की टीम

Pak vs NZ 1st Semi-Final Match Preview:पाकिस्तान के खिलाफ इतिहास बदलने उतरेगी न्यूजीलैंड की टीम

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड की टीम कागजों पर भले ही बहुत मजबूत नजर आती हो लेकिन उसे टी20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में अप्रत्याशित परिणाम देने वाले पाकिस्तान का सामना करने पर इतिहास को भी धत्ता बताना होगा. पाकिस्तान का सेमीफाइनल तक का सफर उतार-चढ़ाव वाला रहा लेकिन न्यूजीलैंड ने मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और आयरलैंड को हराकर ग्रुप एक में शीर्ष पर रहकर अंतिम चार में जगह बनाई.


बाबर आजम और उनकी टीम सुपर 12 में भारत और जिंबाब्वे से हारने के बाद जल्द ही स्वदेश लौटने की तैयारियों में थी लेकिन नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर उसकी उम्मीदों को पंख लगा दिए. पाकिस्तान को अब केवल बांग्लादेश को हराना था जिसमें वह सफल रहा और आखिर में सेमीफाइनल में पहुंच गया. अब यह इतिहास दोहराने जैसा लग रहा है क्योंकि पाकिस्तान 1992 के वनडे विश्वकप में बमुश्किल सेमीफाइनल में पहुंच पाया था जहां उसने न्यूजीलैंड को हराया और आखिर में खिताब जीता.


पिछला इतिहास पाकिस्तान के पक्ष में है क्योंकि इससे पहले जब भी उसने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना किया तब उसने जीत दर्ज की. पाकिस्तान ने 1992 और 1999 के वनडे वर्ल्ड कप तथा 2007 के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था. यह बात भी किसी से छुपी नहीं है कि न्यूजीलैंड सीमित ओवरों के टूर्नामेंट के बड़े मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया. उसने पिछले चार विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन कभी खिताब नहीं जीत पाया. न्यूजीलैंड की टीम ने सात वर्षों में तीन वर्ल्ड कप फाइनल 2015 और 2019 में वनडे और 2021 में टी20 गंवाए हैं.


केन विलियम्सन की अगुवाई वाली टीम पाकिस्तान को शुरू में झटके देकर दबाव बनाने की कोशिश करेगी. पाकिस्तान के बल्लेबाज अभी तक रन बनाने के लिए जूझते रहे हैं. कप्तान बाबर रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जबकि मोहम्मद रिजवान भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. यहां तक कि बांग्लादेश के खिलाफ 128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्हें संघर्ष करना पड़ा था.


न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी फिर से उसी मैदान पर लौटेंगे जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के शीर्ष क्रम को थर्रा दिया था. संयोग से पाकिस्तान का मजबूत पक्ष भी उसकी गेंदबाजी है. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों में डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स और कप्तान विलियम्सन अच्छी फॉर्म में दिख रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तान को साबित करना होगा कि सेमीफाइनल तक का उसका सफर महज संयोग नहीं था. उसके लिए तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रउफ की भूमिका अहम होगी.


टीम इस प्रकार हैं:

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, फिन एलन विकेटकीपर, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउदी, डेवोन कॉनवे, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम , ट्रेंट बोल्ट.


पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), आसिफ अली, हैदर अली, खुशदिल शाह, शान मसूद, मोहम्मद हारिस, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, मोहम्मद रिजवान विकेटकीपर, हारिस रउफ, मोहम्मद हसनैन, नसीम शाह , शाहीन अफरीदी.

Leave a Reply

Required fields are marked *