Insta: अब घर बैठे इंस्टाग्राम पर मिल रहा पैसा कमाने का मौका, बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स

Insta: अब घर बैठे इंस्टाग्राम पर मिल रहा पैसा कमाने का मौका, बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स

नई दिल्ली: इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप्स में से एक है. लोग घंटों तक इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर हर महीने एक अरब से ज्यादा एक्टिव यूजर्स होते हैं. इनमें से करीब 50 करोड़ लोग डेली इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं. इंस्टाग्राम पर 25-34 साल के आयु वर्ग के लोग सबसे ज्यादा वक्त गुजारते हैं. इस बीच इंस्टाग्राम कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक बनकर सामने आया है. इंस्टाग्राम इन क्रिएटर्स के लिए आय का स्रोत बनाने में मदद करता है.


हाल ही में इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का चलन बढ़ गया है. मार्केटिंग का यह नया रूप कंपनियों को सोशल मीडिया की इन्फ्लुएंसर मदद से अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाता है. इस तरह इन्फ्लुएंसर रिलेटिव कंटेंट बनाकर इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते हैं. गौरतलब है कि कंपनियां इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट्स या सर्विस को बढ़ावा देने के लिए इन्फ्लुएंसर्स पैसा, मुफ्त प्रोडक्ट या दोनों की पेशकश करती हैं.


इंस्टाग्राम पोस्ट पर मिलने वाली रकम

इंस्टाग्राम पर कई तरह के इन्फ्लुएंसर्स हैं. इनमें नैनो इन्फ्लुएंसर्स, माइक्रो इन्फ्लुएंसर्स, मिडिल-टियर इन्फ्लुएंसर्स, टॉप-टियर इन्फ्लुएंसर्स और मेगा इन्फ्लुएंसर्स शामिल हैं. नैनो इन्फ्लुएंसर्स के पास 2000-9,000 फॉलोअर्स होते हैं और ये 4000 से 16,000 रुपये/पोस्ट कमाते हैं. वहीं, माइक्रो इन्फ्लुएंसर्स के पास 10,000 – 50,000 फॉलोअर्स होते हैं. इनको 16,000 से 30,000 रुपये/पोस्ट मिलते हैं. मिडिल-टियर इन्फ्लुएंसर्स में 60,000 – 100,000 फॉलोअर्स होते हैं, जो एक पोस्ट के लिए 35,000 से 60,000 रुपये/पोस्ट कमाते हैं, जबकि टॉप-टियर इन्फ्लुएंसर्स 100,000 – 500,000 फॉलोअर्स के साथ 1 लाख रुपये/पोस्ट और मेगा इन्फ्लुएंसर्स 500,000 से अधिक फॉलोअर्स के साथ 1.2 लाख रुपये/पोस्ट कमाते हैं.


कमाई के लिए कितने चाहिए कितने फॉलोअर्स

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए आपके फॉलोअर्स की संख्या कैटेगरी के आधार पर अलग हो सकती है. मान लें कि आप एक फैशन ब्लॉगर हैं, तो पैसा कमाने के लिए आपको अधिक फॉलोअर्स की आवश्यकता हो सकती है. लेकिन अगर आप एक फूड या फिटनेस ब्लॉगर है, तो आप कम फॉलोअर्स के साथ भी कुछ पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.


कैसे कमाएं पैसा

इंस्टाग्राम पर आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं. इसमें सबसे लोकप्रिय तरीका Sponsorship है . स्पॉन्सर्ड अपने प्रोडक्ट्स के लिए स्पॉन्सर्ड पोस्ट बनाने के लिए ब्रांड या मार्केटिंग एजेंसियों द्वारा इन्फ्लुएंसर्स से अक्सर संपर्क करते हैं.


अपने बिजनेस को करें प्रमोट

इसके अलावा आप इंस्टाग्राम पर अपने बिजनेस को बढ़ावा देने और अपनी टारगेट ऑडियंस के साथ जुड़ने का एक अच्छा तरीका है. इंस्टाग्राम पर अपने व्यवसाय का प्रचार करके अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं औक पैसा कमा सकते हैं.


वीडियो का मोनेटाइज करें

IGTV वीडियो लंबे समय तक चलने वाले वीडियो होते हैं, जो क्रिएटर्स द्वारा अपने दर्शकों के लिए बनाए जाते हैं. क्योंकि ये वीडियो काफी लंबे होते हैं. इसलिए पैसा कमाने के लिए वीडियो में विज्ञापनों का इस्तेमाल किया जा सकता है. आम तौर पर विज्ञापन 15 सेकंड का वीडियो कंटेंट होते हैं, जो तब प्ले होते हैं जब कोई दर्शक IGTV वीडियो देखता है.

Leave a Reply

Required fields are marked *