iPhone पर डिलीट टेक्स्ट मैसेज कैसे करें रिस्टोर

iPhone पर डिलीट टेक्स्ट मैसेज कैसे करें रिस्टोर

नई दिल्ली: चाहे आप रेगूलर अपने iPhone से मैसेज डिलीट करते हों या स्पेस खाली करने के लिए आपको हमेशा उन मैसेज को सेव करने का प्रयास करते है, जिनकी आपको कभी भी जरूरत पड़ सकती है. कई बार हम सभी को डेली बेसिस पर कई टेक्स्ट मैसेज मिलते हैं जो जरूरी नहीं होते हैं. इसके लिए हम में से ज्यादातर लोग अपने iPhone पर कई मैसेज को सेलेक्ट करते हैं और उन्हें एक शॉट में डिलीट कर देते हैं. हालांकि, जंक और स्पैम को हटाने के साथ-साथ यह प्रोसेस कभी-कभी महत्वपूर्ण मैसेज को भी डिलीट कर देती है.


ऐसे में कई बार आप जरूरी टेक्स्ट मैसेज को भी गलती से डिलीट कर देते हैं और इसे अपने iPhone पर वापस लाने का कोई आसान तरीका ढूंढते हैं. अगर आपने भी गलती से कुछ टेक्स्ट मैसेज हटा दिए हैं, जिन्हें आप सेव रखना चाहते थे, तो घबराएं नहीं अब आपके iPhone पर डिलीट हुए मैसेज को आसानी से रिस्टोर किया जा सकता है.


दरअसल, ऐपल ने टेक्स्ट मैसेज सहित अन्य कंटेंट के बैकअप को स्टोर करने के लिए iPhone को iCloud इंटीग्रेशन के साथ एनेबल किया है. बता दें कि टेक्स्ट मैसेज को रिस्टोर करने के लिए आपको अपने iCloud बैकअप में मैसेज को एनेबल करना होगा.


iCloud का यूज करें

iCloud से मैसेज रिस्टोर करने के लिए सबसे पहले आप सेटिंग्स में जाएं और फिर सबसे ऊपर अपनी ऐपल आईडी प्रोफाइल पर टैप करें. iCloud टैप करें, और सुनिश्चित करें कि iCloud का उपयोग करने वाले ऐप्स की लिस्ट में मैसेज ऑन पर सेट हो. इसके बाद iCloud बैकअप पर टैप करें औ फिर उस बैकअप को सलेक्ट करें जब आपने अपने मैसेजेस को डिलीट कर दिया था और जिसे आप रिस्टोर करना चाहते हैं.


इसके बाद मैसेज बैकअप सर्च करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें . अब, आपको अपना iPhone रीसेट करने की जरूरत है. यह स्टोर सभी कंटेंट और डेटा को हटा देगा. इसलिए, आपको केवल तभी आगे बढ़ना चाहिए जब आपके पास बैकअप फाइल में वे उपलब्ध हों जिनमें आपके हटाए गए मैसेज हों. अगर आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो सेटिंग में जाकर जनरल ऑप्शन में जाएं और फिर ट्रांसफर या रीसेट iPhone इरेज ऑल कंटेंट एंड सेटिंग पर टैप करें.


iTunes या Finder से ले सकते हैं बैकअप

इसके बाद आपका iPhone रीबूट होगा और आपसे पूछेगा कि क्या आप बैकअप से रिकवर करना चाहते हैं. वहां से सही बैकअप चुनें. उल्लेथनीय है कि जो यूजर्स iCloud का उपयोग नहीं करते हैं, वे ऐपल iTunes या Finder के जरिए भी बैकअप ले सकते हैं.

Leave a Reply

Required fields are marked *