उत्तर कोरिया के इस कदम से जापान में क्यों मचा हड़कंप?

उत्तर कोरिया के इस कदम से जापान में क्यों मचा हड़कंप?

टोक्यो: दक्षिण कोरियाई जल क्षेत्र के करीब एक के बाद एक लगातार कई मिसाइल दागने के बाद उत्तर कोरिया ने गुरुवार को कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जिनमें से एक ने जापान में अलर्ट की स्थिति पैदा कर दी. योनहाप न्यूज़ एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मिसाइल के जापान के पास से गुजरने के चलते मध्य और उत्तरी हिस्सों में निवासियों को शरण लेने के लिए चेतावनी दी गई थी. जे-अलर्ट इमरजेंसी ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने बताया कि उत्तरी जापान में मियागी, यामागाटा और निगाटा प्रान्त के निवासियों को गुरुवार को घर के अंदर शरण लेने की चेतावनी दी गई थी.


उत्तर कोरिया ने दागीं 23 मिसाइल

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के युद्धाभ्यास से तमतमाए उत्तर कोरिया ने एक दिन में रिकॉर्ड 23 मिसाइल दाग दी जिसने जापान और दक्षिण कोरिया में अलर्ट की स्थिति पैदा की. लांच की पहली सूचना के लगभग 25 मिनट बाद, जापान के तटरक्षक बल ने कहा कि मिसाइल जापान के पूर्व में 1,100 किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में जाकर गिरी है. मिसाइल के दौरान जारी हुए अलर्ट पर कहा गया है कि एक मिसाइल ने जापान के ऊपर से उड़ान भरी थी. हालांकि जापान के रक्षा मंत्रालय ने बाद में कहा कि मिसाइल जापानी क्षेत्र के ऊपर से नहीं गई थी.


दक्षिण कोरिया ने जवाब में तीन मिसाइल दागीं

उत्तर कोरिया की मिसाइल के दक्षिण कोरियाई जल क्षेत्र के करीब आकर गिरने के बाद दोनों देशों में तनाव की स्थिति बन गई है. उत्तर कोरिया को जवाब देते हुए दक्षिण कोरिया ने भी एक के बाद एक तीन मिसाइल दाग कर साफ कर दिया कि वह भी झुकने वाला नहीं है. कोरियन न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक यह मिसाइल उत्तर कोरिया के एक दर्जन मिसाइलें दागे जाने के बाद जवाब के रूप में फायर की गई थी. इससे पहले दक्षिण कोरिया और अमेरिका के युद्धाभ्यास को देखने के बाद उत्तर कोरिया ने दोनों देशों को इतिहास में सबसे भयानक कीमत चुकाने के लिए परमाणु हथियारों का उपयोग करने की धमकी दी थी.

Leave a Reply

Required fields are marked *