CM शिंदे और फडणवीस के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट करने पर PHD छात्र गिरफ्तार, फेक आईडी से देता था गाली

CM शिंदे और फडणवीस के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट करने पर PHD छात्र गिरफ्तार, फेक आईडी से देता था गाली

मुंबई: महराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, अमरावती से एक महिला सांसद और एक महिला पत्रकार के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट करने के आरोप में अहमदनगर के एक 29 वर्षीय पीएचडी छात्र को गिरफ्तार किया गया है. साइबर अपराध शाखा के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि साइबर प्रकोष्ठ को 14 अक्टूबर को एक शिकायत मिली थी. कम से कम पांच से छह पार्टी कार्यकर्ताओं ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई थी.


एंटोमोलॉजी क्षेत्र में शोध करने वाला छात्र गणेश गोटे 29 आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट करने के लिए गिरफ्तार हुआ है. जानकारी के मुताबिक वह वाई-फाई-वीपीएन एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहा था ताकि कोई उसे पकड़ न सके. पत्रकारों को गाली देने और नेताओं पर अभद्र टिप्पणी करने के लिए उसने विशेष रूप से नया फेक ट्विटर हैंडल बनाया हुआ था. राज्य साइबर सेल के पुलिस अधीक्षक संजय शिंत्रे ने कहा कि गोटे ने सोचा कि ओपन वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने से कानूनी कार्रवाई से बचने में मदद मिलेगी. उसने वाई-फाई-वीपीएन एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल किया था और यह धारणा बनाने की कोशिश की कि वह मुंबई से पोस्ट कर रहा है.

पूछताछ में गोटे ने बताया कि वह उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली असली शिवसेना से अलग होने के बाद एक नई पार्टी बनाने के चलते सीएम एकनाथ शिंदे से नाराज था. 14 अक्टूबर को कम से कम पांच से छह पार्टी कार्यकर्ताओं ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई. शिकायत के आधार पर, डीजी मधुकर पांडे ने विशेष महानिरीक्षक यशस्वी यादव, एसपी शिंत्रे, निरीक्षक प्रशांत चौगुले और तकनीकी विश्लेषण करने वाली एक टीम ने निगरानी की और गोटे को ट्रैक किया, जो अहमदनगर के राहुरी में महात्मा फुले कृषि विश्वविद्यालय से ट्वीट पोस्ट कर रहा था.


शिकायत में, गोटे ने कहा कि उसने ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल महिलाओं को गाली देने और कुछ महिला पत्रकारों को गाली देने के लिए भी किया था. जांच के बाद साइबर अधिकारी ने कहा, महाराष्ट्र की साइबर सेल टीम ने मुंबई से शनिवार को कुछ संदिग्धों पर छापेमारी की. दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया और मुंबई लाया गया. गोटे को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया और 2 नवंबर तक वह हिरासत में है. उसके दो मोबाइल फोन और एक लैपटॉप जब्त कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है.

Leave a Reply

Required fields are marked *